scriptउपभोक्ताओं को छूट लेकिन नहीं डीलर्स को फायदा नहीं, छलका दर्द | lpg service fault | Patrika News

उपभोक्ताओं को छूट लेकिन नहीं डीलर्स को फायदा नहीं, छलका दर्द

locationभोपालPublished: Mar 28, 2019 07:53:35 am

ऑनलाइन और फोन सर्विस में उलझी मदद

news

उपभोक्ताओं को छूट लेकिन नहीं डीलर्स को फायदा नहीं, छलका दर्द

भोपाल। उपभोक्ताओं को सुविधा देने टोल फ्री नंबर से लेकर डीलर्स तक के नंबर ऑइल कंपनी ने दे रखे इसके बाद भी कई उपभोक्ता शिकायत कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर गैस डीलर्स का दर्द भी झलक कर सामने आया। इनके मुताबिक कंपनियां इस तरह की सुविधा का ग्राहक ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें इसके लिए डीलर्स के ऊपर दवाब बना नहीं वहीं उन्हें दस रुपए तक की छूट दी जा रही है लेकिन डीलर्स लंबे समय से मांग कर रहे उसे नहीं सुना जा रहा। सिलेंडर पर मिलने वाला कमीशन अब भी पहले की तरह ही दिया जा रहा है। इसे बढ़ाया नहीं गया।
शहर में तीन प्रमुख कंपनियां

शहर में इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम और एचपीसीएल की गैस एजेंसियां हैं। इनमें से इंडेन के उपभोक्ता सबसे ज्यादा हैं। गैस की फोन पर बुकिंग को लेकर इससे पहले भी विवाद उठा था। कई ऐसे उपभोक्ता सामने आए जिनके पास फोन की सुविधा नहीं थी। इस मामले में भी लोग परेशान हुए। अब इ-पेमेंट को लेकर नई दिक्कत सामने आ रही है।
नंबरों में उलझी मदद
अधिकारियों के मुताबिक आपात स्थिति में मदद के लिए तेल कंपनी ने हेल्पलाइन नंबर दे रखा है। यहां संपर्क करने पर सुधार के लिए तुरंत कर्मंचारी पहुंचते हैं। वहीं एजेंसी का नंबर भी होता है। लेकिन वास्तविकता में ऐसा नहीं है। कर्मचारी पहुंचते हैं लेकिन काफी देर के बाद। इस बीच हादसे का अंदेशा रहता है।
इनका कहना
ऑयल कंपनी के जरिए ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने के निर्देश हैं। इस तरह से पेमेंट करने पर उपभोक्ता को छूट भी दी जाती है। अनिवार्य नहीं है।

आरके गुप्ता, अध्यक्ष, भोपाल गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन

उपभोक्ता की अगर शिकायत नहीं सुनी जाती है तो वह हमें शिकायत मामले को तेल कंपनी भारत सरकार तक पहुंचाया जाएगा। उपभोक्ताओं के हितों के लिए काम किया जा रहा है।
विजय सक्सेना, उपभोक्ता संरक्षण एवं कल्याण परिषद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो