लोकापर्ण के दो साल बाद भी नहीं शुरू हो सका ल्युपिन पार्क

दिसम्बर 2017 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया था पार्क का लोकापर्ण

By: Rohit verma

Published: 27 Nov 2019, 09:38 PM IST

भोपाल. औद्योगिक शहर का एक मात्र पार्क लोकापर्ण के दो साल बाद भी आमजन के लिए शुरू नहीं हो सका है। नगर पालिका ने लोकापर्ण के तीन माह बाद पार्क को आमजन के लिए खोलने का दावा किया था, लेकिन अधिकारियों के ढुलमुल रवैये के चलते दो साल बाद भी पार्क में होने वाले विकास कार्य पूर्ण नहीं हो सके हैं।

यह स्थिति तब है जब दिसम्बर 2017 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक कार्यक्रम में इसका लोकापर्ण किया था। पार्क के अब तक शुरू नहीं होने से स्थानीय रहवासियों में निराशा के भाव हैं। बता दें कि नगर पालिका ने अगस्त 2017 में इंदिरा नगर और पटेल नगर के मध्य करीब दो दशक पूर्व बने ल्युपिन पार्क को संवारने का काम शुरू किया था। नपा इसका ठेका भोपाल की एक कंपनी को करीब 48 लाख रुपए में दिया है। दावा किया गया था कि पार्क में निर्माण कार्य पूरा होने के बाद पहले जैसी रौनक नजर आने लगेगी।

अब तक हो चुके एक करोड़ से ज्यादा खर्च
नपा ने करीब 10 साल पहले तत्कालीन नपा अध्यक्ष उमेश पाल के कार्यकाल में करीब 50 लाख रुपए से पार्क को विकसित करने की योजना पर काम शुरू किया था। नपा ने ठेकेदार को अधूरे कार्यों का करीब 40 लाख रुपए का भुगतान भी कर दिया था, लेकिन ठेकेदार अधूरा काम छोड़कर भाग गया।

पार्क में हुए निर्माण कार्य सुरक्षा के अभाव में पूरी तरह से जर्जर हो गए। वहीं पूर्णिमा जैन के समय में भी यहां लाखों रुपए खर्च किए गए। इसके बाद वर्तमान परिषद ने भी करीब 50 लाख रुपए की राशि इसे संवारने के लिए खर्च की है, इसके बावजूद पार्क अब तक अधूरा है।

 

पार्क में ये सुविधाएं मिलना थी
पा र्क में सुबह की सैर करने वालों के लिए करीब 200 मीटर का एक्यूप्रेशर टै्रक बन रहा है, जिस पर चलकर लोग स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा पार्क में पाथ-वे, वॉटर फाउंटेन, लोगों के बैठने के लिए जगह- जगह बैंच लगाने के साथ ही पार्क को हराभर और खूबसूरत बनाने की योजना थी। पार्क में प्लानटेशन, स्टैच्यू, ग्रीन ग्रास, कलरफुल लाइटें लगाने के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं की जानी थी।

शहर में एक अच्छे पार्क की दरकरार बेहद लम्बे समय से थी, नपा द्वारा पार्क विकसित करने से लोगों में खुशी थी, लेकिन अब तक शुरू नहीं होने से लोगों में निराशा है। पार्क शुरू होने से लोगों को घूमने फिरने के लिए अच्छा स्थान मिल सकेगा।
मुकेश गोयल, रहवासी पटेल नगर

नगर पालिका को जनहित में पार्क को जल्द चालू करना चाहिए। इसके शुरू होने से कॉलोनी के रहवासियों सहित अन्य लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। पार्क नहीं होने से कॉलोनी के ज्यादातर बच्चे घरों में कैद होकर रह जाते हैं, या मोबाइल व टीवी में व्यस्त रहते हैं।
कुसुम चौबे, गृहणी इंद्रा नगर

ल्युपिन पार्क के निर्माण की फाइल देखने के बाद ही पता चल सकेगा कि अब तक इसमें क्या हुआ और इसकी क्या योजना थी। अगर राशि स्वीकृत है और काम पूरा नहीं हुआ है तो इसे पूरा किया जाएगा।
केएल, सीएमओ नपा मंडीदीप

Rohit verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned