scriptनवरात्रि से पहले ही मंदिरों में बढऩे लगी भीड़ | maa durga temple in bhopal | Patrika News

नवरात्रि से पहले ही मंदिरों में बढऩे लगी भीड़

locationभोपालPublished: Oct 11, 2020 01:34:31 am

Submitted by:

govind agnihotri

दर्शनों पर रोक की आशंका, मंदिरों की गाइडलाइन के इंतजार में समितियां
 

maa durga temple in bhopal

नवरात्रि से पहले ही मंदिरों में बढऩे लगी भीड़

भोपाल. दुर्गा उत्सव में पंडालों के लिए शासन ने गाइडलाइन जारी कर दी है, लेकिन इस दौरान मंदिरों में लगने वाली भीड़ पर नियंत्रण के लिए कोई गाइडलाइन नहीं है। कहीं दर्शनों पर रोक नहीं लग जाए, इसे देखते हुए मंदिरों में अभी से भक्तों की भीड़ बढऩे लगी है। पत्रिका प्रतिनिधि ने कंकाली मंदिर और छोटे तालाब स्थित काली माता मंदिर के व्यवस्थापकों से बात की।

कंकाली मंदिर में अभी आने लगे रोजाना 500 श्रद्धालु
पिछले सोमवार को अधिकारियों के साथ हमने बैठक की थी, मंदीर में क्या व्यवस्था होगी। अभी कोई आदेश नहीं आया है। अब नवरात्रि शुरू होने में एक सप्ताह ही बचा है, ऐसे में अब तक कुछ स्पष्ट नहीं है। हमसे परिसर में 100 लोगों तक संख्या सीमित करने की बात कही जाती है, लेकिन इतने तो मंदिर परिसर में दुकानदार बैठते हैं। दूसरी ओर बड़े मंदिरों में दर्शनों पर रोक लगने की आशंका के चलते भक्त अभी से ज्यादा संख्या में आने लगे हैं। अब रोजाना 500 से ज्यादा भक्त आ रहे हैं । आगे जरूरत पडऩे पर स्क्रीन लगाने या ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था भी करेंगे।
गुलाब मीणा, उपाध्यक्ष, कंकाली मंदिर ट्रस्ट

maa durga temple in bhopal
रोज बढ़ती जा रही भीड़
हम शासन के साथ हैं, लेकिन पहले स्पष्ट तो करें कि करना क्या है। नवरात्रि में दुर्गा मंदिरों में भक्त बिना बुलाए आते हैं, किस दिन कितनी संख्या में भक्तजन आएंगे ऐसा पहले नहीं कहा नहीं जा सकता। अभी भी शनिवार, मंगलवार को ज्यादा भीड़ हो रही है, नवरात्रि पास आते जाने के साथ भीड़ रोज बढ़ती जा रही है। मंदिर में परिसर में 50 लोगों का तो स्टाफ है, परिसर में संख्या कितनी सीमित करें? आरती के पहले सामाजिक दूरी की घोषणा करते हैं लेकिन आरती शुरू होने के बाद भक्त आकर खड़े होते जाते हैं। अब हमसे चुनरी यात्रा वाले पूछ रहे कि हम चुनरी लाएं कि नहीं।
रजनीश भार्गव, व्यवस्थापक, काली मंदिर, तलैया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो