scriptमच्छरों से हैं परेशान तो आजमा लें ये 6 घरेलू उपाय, घर में 1 भी मच्छर नहीं दिखेगा | machar bhagane ke upay | Patrika News

मच्छरों से हैं परेशान तो आजमा लें ये 6 घरेलू उपाय, घर में 1 भी मच्छर नहीं दिखेगा

locationभोपालPublished: May 19, 2022 02:25:14 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

मौसम में गर्माहट आते ही घरों में मच्छरों की तादाद बढ़ने लगी है…..

capture_1.jpg

Mosquitoes

भोपाल। गर्मी बढ़ने के साथ-साथ मच्छरों का आंतक भी बढ़ चुका है। रात में मच्छरों के काटने से किसी का भी जीना दुष्वार हो सकता है। अगर घर में मच्छर हैं तो न सिर्फ नींद खराब होती है बल्कि कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इन्हीं की वजह से डेंगू ने तेजी से पैर पसारे हैं। इस बीमारी ने कई लोगों की जान भी ले ली है। डेंगू (Dengue), मलेरिया और यलो फीवर जैसी गंभीर बीमारियां भी मच्छरों के काटने से ही होती है। ऐसे में घर में मच्छर भगाने के लिए कई डिवाइस, कॉयल पर पैसे फूंकने पड़ते हैं। वहीं, यह चीजें स्वास्थय के लिहाज से भी सही नहीं हैं। ऐसे में अगर आप मच्छर भगाने का घरेलू ईलाज करना चाहते हैं, तो इन उपायों को अपना सकते हैं….

कपूर

अगर रात में मच्छर परेशान करते हैं और आप कॉयल या दूसरी कैमिकल वाली चीजों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप कमरे कपूर जला कर करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे मच्छर तुरंत भाग जाएंगे. कमरे के सारे खिड़की दरवाजे पहले बंद कर दें और उसके बाद कपूर जला दें. कपूर का धुआं पूरे कमरे में फैलने दें. उसके बाद मेन दरवाजा खोल दें. ऐसा करने से सारे मच्छर धुएं की वजह से भाग जाएंगे।

तुलसी भी है बेहद कारगर

तुलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. तुलसी के पौधे को घर में लगाने से मच्छर दूर भागते हैं. आप इसके रस को शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे मच्छरों से निजात मिल सकता है.

अजवाइन और सरसों का तेल

सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इससे गत्ते के टुकड़ों को तर कर लें और कमरे में ऊंचाई पर रख दें। मच्छर पास भी नहीं आएंगे।

लहसुन

मच्छरों को घर में घुसने से रोकने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करें. लहसुन की खुशबू से मच्छर दूर भाग जाते हैं. इसके लिए आप लहसुन को पीस लें और पानी में डालकर उबाल लें. अब इस पानी को घर के हर कोने में छिड़क दें. इससे बाहर से मच्छर घर के अंदर नहीं आएंगे।

बीयर रखेगा मच्छरों को दूर

मच्छरों पर नियंत्रण पाने के लिए आप बीयर या शराब का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि मच्छर बीयर और शराब की गंध को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं और वे घर से भाग जाते हैं. आप बीयर को स्प्रे बोतल में भर कर Spray कर सकते हैं।

गोबर के कंडे

मच्छरों को घर से भगाने के लिए गोबर के कंडे का इस्तेमाल भी एक अच्छा घरेलू उपाय है. जिस वक्त कमरे में बहुत ज्यादा मच्छर हों उस वक्त घर के सभी खिड़की दरवाजों को बंद कर गोबर के कंडे का धुआं कर बाहर निकल जाएं. थोड़ी देर बाद आकर सारे खिड़की दरवाजें खोल दें. घर के सारे मच्छर भाग जाएंगे।

फुल अस्तीन की शर्ट

मच्छरों को दूर भगाने के सारे उपाय करने के साथ उनके काटने से बचने के लिए घर में फुल अस्तीन की शर्ट या कुर्ती पहने. इससे मच्छरों के काटने से बहुत हद तक निजात मिल जाती है. इसके अलावा घर में या आसपास कहीं भी पानी को जमा होने न दें, क्योंकि मच्छरों का लार्वा इन पानी में ही पनपता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ay3la
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो