School Education: 9वीं और 11वीं की मुख्य परीक्षाएं रद्द, अब ऐसे आएगा रिजल्ट

School Education Department: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द..।

By: Manish Gite

Published: 16 Apr 2021, 08:05 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Departmen) ने 9वीं और 11वीं की मुख्य परीक्षा निरस्त कर दी है। शुक्रवार शाम को इसके आदेश जारी कर दिए। अब बच्चों की परीक्षा का रिजल्ट रिवीजन टेस्ट और अर्द्धवार्षिक परीक्षा के अंकों के आधार पर निकाला जाएगा।

 

यह भी पढ़ेंः Success Story: 24 साल बाद एक मां ने उठाई किताब, 12वीं में हासिल किए 78.8 फीसदी अंक

यह भी पढ़ेंः CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला


मध्यप्रदेश में लगातार कोरोना का संक्रमण (coronavirus in madhya pradesh) बढ़ रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को आदेश जारी कर 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं निरस्त कर दी है। शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि 20 से 29 नवंबर तक लिए गए रिवीजन टेस्ट व 1 से 9 फरवरी तक हुईं अर्द्धवार्षिक परीक्षा में से जिसमें बेहतर अंक होंगे, उनके आधार पर 30 अप्रैल तक रिजल्ट घोषित किया जाएगा। दोनों परीक्षाओं के लिए बेस्ट-5 के आधार पर रिजल्ट जारी किया जाएगा। यदि स्टूडेंट को 6 में से 5 सब्जेक्ट में उत्तीर्ण है और एक सब्जेक्ट में न्यूनतम 33 अंक नहीं हो सके तो भी उसे उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। इसी प्रकार एक से अधिक विषय में न्यूनतम अंक प्राप्त न करने वाले छात्रों के लिए ग्रेस के रूप में 10 नंबर दिए जाएंगे। हालांकि यह अंक एक अधिक सब्जेक्ट में भी दिए जा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ेंः Success Story: संघर्ष और मेहनत ने दिलाई पहचान, बैंक गार्ड का बेटा बन गया टॉपर

 

एक और मौका मिलेगा

स्कूल शिक्षा विभाग ने कहा है कि कृपांक के बाद भी यदि कोई छात्र दो या इससे अधिक विषय में न्यूनतम अंक नहीं लाता है तो दूसरी बार परीक्षा देने का एक और मौका दिया जाएगा। जबकि दूसरा अवसर ऐसे स्टूडेंट को भी मिलेगा, जो रिविजन टेस्ट और अर्द्धवार्षिक परीक्षा में से किसी में भी शामिल नहीं हो पाए थे, लेकिन उन्होंने शैक्षणिक सत्र 2020-21 में सरकारी स्कूल में प्रवेश ले लिया था।

 

यह भी पढ़ेंः Online Education : ऑनलाइन पढ़ाई ने अभिभावकों की बढ़ाई चिंता, अपनाएं ये टिप्स

यह भी पढ़ेंः कोरोना के चलते लिया गया फैसला, अब जून में होंगी बोर्ड परीक्षाएं


30 तक आएगा रिजल्ट

सभी सरकारी स्कूलों से कहा गया है कि दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट 30 अप्रैल 2021 तक घोषित कर दिया जाए। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है कि वे सुनिश्चित करें कि यह रिजल्ट तय समय तक आ जाए।

 

यह भी पढ़ेंः नई शिक्षा नीति लागूः दूरदर्शन पर लगेंगी क्लासेस, ऐसी है व्यवस्था

यह भी पढ़ेंः बच्चों की मेंटल हेल्थ के लिए सरकार ने शुरु किया मनोदर्पण

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned