देश का एकमात्र राज्य जिसे मिला यह स्थान

विश्व के सबसे किफायती पर्यटन स्थलों में मध्यप्रदेश का है तीसरा स्थान। यहां दक्षिण अफ्रीका से कम पैसे खर्च कर ले सकते हैं जंगल सफारी का लुत्फ

By: Bharat pandey

Published: 02 Nov 2019, 04:01 AM IST

भोपाल। पर्यटन के क्षेत्र में मध्य प्रदेश को विश्व के सबसे किफायती स्थान (बेस्ट वैल्यू डेस्टिनेशन) का खिताब मिला है। यहां पर्यटक दक्षिण अफ्रीका (अफ्रीकन सफारी) की तुलना में काफी कम पैसे खर्च कर जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व और पेंच नेशनल पार्क में वन्यजीवों के दीदार कर सकते हैं। लोनली प्लेनेट द्वारा जारी की गई ‘बेस्ट वैल्यू डेस्टिनेशन 2020’ की रैंकिंग में मप्र को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

मप्र भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जिसे इस श्रेणी की विश्व स्तरीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान मिला है। शुक्रवार को मप्र पर्यटन की इकाई होटल लेक व्यू में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान मप्र पर्यटन विभाग के सचिव फैज अहमद किदवई और लोनली प्लेनेट के डायरेक्टर सुब्रमण्यन शेषाद्रि ने यह जानकारी दी। इस अवसर पर लोनली प्लेनेट की ‘बेस्ट इन ट्रैवल 2020’ किताब को भी लॉन्च किया गया। लोनली प्लेनेट विश्व की एक चर्चित ट्रैवल गाइडबुक ब्रांड है, जो वर्ष 1973 से हर तरह के पर्यटकों के लिए प्रेरणादायक और भरोसेमंद जानकारी उपलब्ध करा रही है।

गोल्डन ट्रायएंगल में ओरछा भी
पर्यटन सचिव ने बताया कि हम प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स के गोल्डन ट्रायएंगल सर्किट में ओरछा को भी जोडऩे का प्रयास कर रहे हैं। अभी इसमें दिल्ली, जयपुर और आगरा शामिल है। बता दें, इसी साल ओरछा को देश के बेस्ट हेरिटेज सिटी का खिताब भी मिला है। वहीं प्रदेश में फिल्म टूरिज्म की पॉलिसी भी २० नवम्बर तक फाइनल हो जाएगी।


एयर कनेक्टिविटी की वजह से कम है मप्र में विदेशी पर्यटकों की संख्या
मप्र को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर तीन साल से १० अवॉर्ड प्राप्त हो रहे हैं, इसके बावजूद भी मप्र में विदेशी पर्यटकों की तादाद मेें इजाफा नहीं दिख रहा है। पत्रिका के इस सवाल पर पर्यटन सचिव ने कहा कि मप्र में अभी भी एयर कनेक्टिविटी की समस्या है। प्रदेश के कई पर्यटन स्थल हवाई मार्ग से जुड़े नहीं हैं, जिसे दुरुस्त करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। खजुराहो में सर्वाधिक विदेशी पर्यटक आते हैं, लेकिन यहां जेट एयरवेज बंद होने के बाद से एयर इंडिया की सप्ताह में महज तीन दिन ही फ्लाइट संचालित होती थी। जिसे बढ़ाकर अब पांच दिन कर दिया गया है। इसके अलावा पांच नवम्बर से विस्तारा एयरलाइंस भी वाराणसी से खजुराहो के लिए डायरेक्ट व दिल्ली से कनेक्टिंग डेली फ्लाइट्स शुरू कर रही है।

 

‘उड़ान’ स्कीम और एयर टैक्सी से बढ़ाएंगे कनेक्टिविटी
एविएशन डिपार्टमेंट ने केंद्र सरकार के सिविल एविएशन डिपार्टमेंट से उड़ान स्कीम के तहत मप्र के सभी नेशनल पार्क को कनेक्ट करने के लिए पत्र भी लिखा है। विदेशी पर्यटकों के लिहाज से मप्र के नेशनल पार्क में बड़े होटल्स की चेन है। प्रदेश में एयर टैक्सी संचालन के लिए पांच एयर टैक्सी ऑपरेटर ने आवेदन किया है, इसमें पवन हंस भी है। जल्द ही ऑपरेटर का चयन किया एयर टैक्सी का संचालन किया जाएगा।

Show More
Bharat pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned