scriptModi cabinet: मोदी कैबिनेट में शामिल हुए मध्यप्रदेश के दिग्गज नेता | madhya pradesh bjp leader in modi cabinet Modi oath ceremony | Patrika News

Modi cabinet: मोदी कैबिनेट में शामिल हुए मध्यप्रदेश के दिग्गज नेता

locationभोपालPublished: May 30, 2019 08:19:39 pm

Submitted by:

Manish Gite

एनडीए की प्रचंड जीत के बाद एक बार फिर मोदी सरकार ने शपथ ग्रहण किया। नरेंद्र मोदी ने दोबारा प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली, वहीं मोदी कैबिनेट के मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण कर ली। इस कैबिनेट में मध्यप्रदेश को भी प्रतिनिधित्व मिला है…।

modi

Modi cabinet: मोदी कैबिनेट में शामिल हुए मध्यप्रदेश के दिग्गज नेता


भोपाल। नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने गुरुवार को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली। मोदी मंत्रिमंडल में करीब 42 मंत्री बनाए गए हैं जिनमें से मध्यप्रदेश के कोटे से पांच दिग्गज नेताओं को जगह मिली है। इनमें नरेंद्र सिंह तोमर, थावरचंद गहलोत, प्रहलाद पटेल, धर्मेंद्र प्रधान और फग्गन सिंह कुलस्ते को मंत्री बनाया गया है। सभी ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ले ली।

सबसे पहले देश के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें शपथ दिलाई। इनके बाद मध्यप्रदेश के पांच नेताओं ने भी केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ले ली। दिन में ही मध्यप्रदेश के थावरचंद गहलोत, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, धर्मेंद्र प्रधान और फग्गन सिंह कुलस्ते को पीएमओ से फोन आ गया था। धर्मेंद्र प्रधान और थावरचंद गहलोत मध्यप्रदेश कोटे के राज्यसभा सांसद हैं।

 

thawarchand gehlot
MUST READ

दिग्विजय ने मोदी को बधाई दी, बोले- महात्मा गांधी के हत्यारों की विचारधारा जीत गई

थावरचंद गहलोत
मोदी सरकार में शपथ लेने वाले वरिष्ठ नेता थावरचंद गहलोत ने भी गुरुवार शाम को शपथ ले ली। थावरचंद गहलोत मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सामाजिक न्याय मंत्री थे। गहलोत चार बार संसद सदस्य चुने जा चुके हैं। इस बार लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड के चुनाव प्रभारी के रूप में भी उनकी भूमिका अहम रही। गहलोत का नाम पिछली बार राष्ट्रपति पद के लिए भी चला था।

prahlad patel
MUST READ

जानिए शिवराज सिंह चौहान ने किसे दी ‘सबक, सलाह और चेतावनी’

प्रहलाद पटेल
दमोह से भारी मतों से चुनाव जीतकर आए प्रहलाद पटेल को मोदी कैबिनेट में जगह मिल गई है। पांचवीं बार के सांसद प्रहलाद पटेल अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में कोयला राज्यमंत्री थे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने उत्तर-पूर्व के राज्यों में काम के लिए भेजा था। इन राज्यों में भाजपा को अच्छी सफलता मिली। इस कारण इसे अच्छा परफॉर्मेंस माना जा रहा है। इस बार उन्होंने काफी अंतर से जीत दर्ज की है।

 

narendra singh tomar
MUST READ

भाजपा अध्यक्ष बोले, कांग्रेस के खिलाफ मिला जनादेश, इस्तीफा दें कमलनाथ

नरेंद्र सिंह तोमर
तीसरी बार सांसद बनने वाले नरेंद्र सिंह तोमर को इस बार भी जगह मिल गई है। वे पिछली सरकार में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रह चुके हैं। मध्यप्रदेश के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रहने के साथ ही संगठन और मध्यप्रदेश के दिग्गज नेताओं के साथ अच्छा-खासा तालमेल भी है।

 

MUST READ

बीजेपी नेता ने दिए थे 22 दिन में कमलनाथ सरकार गिरने के संकेत, कही थी यह बात

DHARMENDRA PRADHAN

धर्मेंद प्रधान
उड़ीसा के धर्मेंद्र प्रधान मध्यप्रदेश के जरिए राज्यसभा में पहुंचे हैं। इस बार धर्मेंद्र प्रधान के ही नेतृत्व में भाजपा ने उड़ीसा का विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव प्रधान लड़ा था। विधानसभा में 13 सीटें बढ़ाकर भाजपा वहां दूसरे नंबर पर आ गई। बीजेपी की दो से 8 सीटें हो गईं। प्रधान मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में पेट्रोलियम मंत्री थे और उन्हें उज्वला योजना की सफलता का श्रेय दिया जाता है।

FAGGAN SINGH KULASTE

फग्गन सिंह कुलस्ते
मंडला से सांसद चुने गए फग्गन सिंह कुलस्ते पिछली मोदी सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं। आदिवासी चेहरा होने के नाते फग्गन सिंह को
फिर से मोदी कैबिनेट में जगह मिल गई है। कुलस्ते ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

सुषमा नहीं पहुंची
इससे पहले विदिशा से सांसद रह चुकी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बारे में दिन में चर्चा थी कि उन्हें भी पीएमओ ने फोन करके बुलाया है, लेकिन वे मोदी के साथ चाय पर चर्चा में शामिल नहीं हो पाई। इससे पहले दिन में अटकलों का बाजार गर्म हो गया था कि वे भी दोबारा से मंत्रिमंडल में शामिल हो रही हैं। हालांकि वे इस बार चुनाव नहीं लड़ीं, लेकिन कहा जा रहा था कि यदि मंत्रिमंडल में शामिल किया जाता है तो उन्हें राज्यसभा में भेजा जाएगा।

शपथ ग्रहण में शामिल हुए एमपी के ये खास लोग
मोदी कैबिनेट की शपथ ग्रहण समारोह में मध्यप्रदेश से बड़ी संख्या में नेता शामिल हुए। इनमें सभी नवनिर्वाचित सांसद शामिल थे। इनमें मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, विदिशा से पूर्व सांसद सुषमा स्वराज, पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, कैलाश विजयवर्गीय, विनय सहस्त्रबुद्धे, धर्मगुरुओं में साध्वी ऋतंभरा भी शामिल थीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो