script

MP के सीएम शिवराज ने चंद्र दर्शन के बाद पत्नी के साथ खोला करवाचौथ का व्रत-देखें फोटो

locationभोपालPublished: Oct 09, 2017 11:30:05 am

सीएम शिवराज सिंह ने पत्नी साधना सिंह के साथ मिलकर व्रत की पूरी कथा भी पढ़ी और विधि-विधान से करवाचौथ का व्रत पूरा किया।

cm shivraj with sadhna singh on karwa chuth
भोपाल। पति की लम्बी उम्र के लिए रविवार को महिलाओं ने दिनभर निर्जला रहकर करवाचौथ का व्रत रखा। सोलह शृंगार कर पत्नियों ने चांद को देख अपना व्रत खोला। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह ने भी चांद देखकर करवाचौथ का व्रत खोला पति की लम्बी उम्र की कामना की।
करवा चौथ का दिन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह के हमेशा ही खास रहता है। हर करवाचौथ पर पत्नी साधना के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान भी उनके लिए करवाचौथ का व्रत रखते हैं।
सीएम ने पत्नी सहित ऐसे मनाया करवाचौथ:
इस बार करवाचौथ यानि रविवार को सीएम और पत्नी साधना सिंह ने विधि-विधान से करवाचौथ का व्रत पूरा किया। इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह ने पत्नी के साथ मिलकर व्रत की पूरी कथा भी पढ़ी। चांद नजर आने तक दोनों सीएम हाउस की छत पर खड़े रहे और रात करीब 8.32 बजे चंद्र दर्शन के बाद दोनों ने एक-दूसरे का व्रत खुलवाया।
cm shivraj on karwa chuth puja
कुंवारे रहने की प्रतिज्ञा :
जानकारी के अनुसार कभी सीएम ने प्रतिज्ञा ली थी कि वे कुंवारे ही रहेंगे।उनकी इस प्रतिज्ञा के बाद पिता प्रेमसिंह चौहान ने शिवराज से छोटे भाई और बहनों की शादी करवाना शुरू कर दी थी। इसके बाद 1990 में पहली बार शिवराज बुधनी विधान सभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे। इसके बाद 1991 में विदिशा संसदीय क्षेत्र से पहली बार सांसद बनाए गए। इसके बाद से उनकी बहन ने उन पर शादी का दबाव बनाना शुरू कर दिया।
अचानक ही जुड़ गया रिश्ता:
सीएम शिवराज सिंह चौहान और साधना का रिश्ता अचानक ही जुड़ा था। दरअसल साधना से मिलने के बाद उन्होंने शादी का मन बना लिया। उन्होंने शादी से पहले साधना को चिट्ठी लिखकर अपने प्रेम का इजहार भी किया था।
यहां प्रेम की इजहार के साथ ही सीएम ने ये बात भी साफ कर दी थी कि लोगों की सेवा करते हुए वो सामान्य पति-पत्नी जैसा जीवन नहीं जी सकेंगे यानि कई बार ऐसी स्थिति बनेगी जब वो व्यस्तताओं के कारण बाहर ही रहें और लंबे समय तक उनसे मिल भी न सकें। राजनेता होने के बावजूद शिवराज की ये जमीन से जुड़ी शख्सियत साधना को काफी पसंद आई और उन्होंने शादी के लिए हां कर दी।
cm shivraj on karwa chuth chandra darshan
शादी से पहले खेली थी होली :
शादी के पहले शिवराज और साधना कई बार मिले थे। विवाह से पहले उन्होंने होली का त्योहार भी साथ मनाया था। पहली होली पर सीएम शिवराज ने गुलाब का फूल देकर साधना से अपने प्यार का इजहार किया था।
इसके बाद 6 मई 1992 को शिवराज और साधना शादी के बंधन में बंध गए। तब से लेकर अब तक सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी साधना सिंह के लिए करवाचौथ का व्रत रखते हैं।
इधर, चांद का दीदार कर खिले चेहरे :-
वहीं शहर में भी पति के अखंड सौभाग्य और लंबी उम्र की कामना के लिए पत्नियों में दिन भर करवाचौथ का निर्जला व्रत रखा। कहीं सुहागिनों ने शादी के समय का जोड़ा पहन कर पूजन किया तो नई-नवेली दुल्हनों ने सोलह शृंगार करके पूजन किया।
cm shivraj on karwa chuth night
शाम को जब जगमग करता चांद निकला तो सुहागिनों का चेहरा दमक उठा। जीवन साथी की मंगल कामना करते हुए करवा, सींक, खील, शक्कर के खिलौने से पारंपरिक तरीके से गणेश और गौरी का पूजन किया। इसके बाद पति के हाथ से पानी पीकर अपना उपवास पूरा किया। पति के हाथ से पानी पीते ही लगा कि जैसे दिन भर की थकान दूर हो गई है। इसके पहले पूजा से पहले तक बाजारों में खरीदारी चलती रही। ऑफिस से देर शाम लौटे पतियों ने पत्नियों के लिए गिफ्ट खरीदे। तोहफों में आईफोन से लेकर मोर रूपी मंगलसूत्र खास डिमांड में रहा। इसके साथ ही ड्रेस, अवन, हॉट प्लेट, इलेक्ट्रिक चिमनी, वॉशिंग मशीन तक तोहफे में दी गई।
पूजन के बाद रेस्त्रां में भी बढ़ी भीड़ :
शहर के ज्यादातर रेस्त्रां में करवाचौथ के पूजन के बाद भीड़ बढ़ गई। पूजा के बाद पतियों ने अपनी पत्नियों को गिफ्ट दिया और पूरे परिवार के साथ रेस्त्रां में खाना खाया। पूजन के बाद अपने पति के साथ कार में लॉन्ग ड्राइव पर गई।
गिफ्ट में मिली कार, यादगार बना त्योहार :-
अरेरा कॉलोनी में रहने वाली शहर की चर्चित फैशन एक्सपर्ट सपना सिंह परमार की शादी को 15 साल हो चुके हैं। लेकिन जब करवाचौथ आता है तो क्रेज पहले करवाचौथ जैसा दिखता है। सपना के हसबैंड पुष्पराज सिंह परमार पेशे से बिजनेसमैन हैं। रविवार को जैसे ही सपना ने चांद देखने के बाद अपने पिया को देखा तो उन्हें गिफ्ट में कार मिली। सपना और पुष्पराज ने अपनी कॉलेज टाइम लव स्टोरी को फैमिली की सहमति से शादी में बदल दिया था। पुष्पराज करवाचौथ का व्रत तो नहीं रखते लेकिन वो ये ख्याल रखते हैं कि इस दौरान सपना को किसी तरह की परेशानी ना हो।

ट्रेंडिंग वीडियो