scriptmadhya pradesh coronavirus updates 22 dec 2021 | ओमिक्रॉन के खतरे के बीच दो और संक्रमितों की मौत, तीसरी लहर का खतरा | Patrika News

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच दो और संक्रमितों की मौत, तीसरी लहर का खतरा

तीसरी लहर की आशंका के बीच लगातार बढ़ रहा है कोरोना का आंकड़ा...।

भोपाल

Updated: December 22, 2021 08:01:28 am

भोपाल. ओमिक्रॉन के खतरे के बीच मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण से 24 घंटे में ही दो और मौत हो गई। दोनों ही मरीज इंदौर के निजी अस्पताल में भर्ती थे और उनके फेफड़े 80 से 90 फीसदी खराब हो चुके थे। एक मौत सोमवार सुबह और दूसरी सोमवार देर रात को हुई है। जबकि इससे दो दिन पहले सागर जिले में भी 35 साल के युवक की मौत हो गई थी। उसकी दोनों किडनी खराब थीं।

corona-1.jpg

इंदौर के सीएमएचओ को मंगलवार शाम तक यानी 24 घंटे बाद भी इसकी जानकारी तक नहीं थी। सोमवार रात जारी किए गए बुलेटिन में भी विभाग ने सुबह हो चुकी मौत की भी घोषणा नहीं की थी। इसके पहले 22 नवंबर को कोरोना से एक मौत की पुष्टि की गई थी। इससे एक दिन पहले इंदौर में ही ओमिक्रान के दो संदिग्ध मिलने से सरकार भी चिंतित है, उनके सेंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे हैं, जल्द ही रिपोर्ट आ जाएगी। प्रदेश में ज्यादातर कोरोना संक्रमण के मामले विदेशों से आने वाले लोगों के मिल रहे हैं।

corona.jpg

पहली मौत : 35 से बढ़कर 90 फीसदी हो गया संक्रमण

ओमेक्स सिटी निवासी 69 वर्षीय मरीज ने सोमवार देर रात को शेल्बी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। डॉक्टरों के मुताबिक मरीज को 11 दिसंबर को भर्ती किया था तब फेफड़ों में 35 फीसदी संक्रमण था। मरीज को डायबिटीज भी थी। इलाज के बावजूद संक्रमण कम नहीं हो रहा था। फेफड़ों में संक्रमण बढ़कर 90 फीसदी तक पहुंच गया था। इस पर उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया था। सोमवार रात करीब साढ़े 3 बजे उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार कुछ देर बाद ही सीएमएचओ कार्यालय को जानकारी दे दी गई थी।

दूसरी मौत : किडनी सहित अन्य बीमारियां भी थीं

बॉम्बे अस्पताल में कोरोना का इलाज करवा रहे 75 वर्षीय पुरुष की सोमवार सुबह मौत हो गई। मरीज को करीब एक हफ्ते पहले भर्ती कराया गया था। उनके फेफड़े 80 प्रतिशत से ज्यादा संक्रमित हो चुके थे। किडनी की बीमारी सहित अन्य बीमारियों के चलते उनकी मौत हो गई। बॉम्बे अस्पताल प्रबंधन ने सोमवार सुबह ही सीएमएचओ कार्यालय को मौत की सूचना दे दी थी।

कोरोना संक्रमण से बॉम्बे हॉस्पिटल में हुई मौत के 24 घंटे से ज्यादा समय बीतने के बाद भी अनभिज्ञता जाहिर करते हुए सीएमएचओ डॉ. बीएस सैत्या ने बताया, मुझे मरीजों की मौत के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मैं संबंधित अधिकारियों से जानकारी लेकर आगे की कार्रवाई करूंगा।

corona_vaccine.jpg

तीसरी मौतः सागर में

इससे तीन दिन पहले भी सागर जिले में कोरोना संक्रमित 35 साल के युवक की मौत हो गई। उसे फेंफड़ों से संबंधित कोई समस्या थी,जिसे उपचार के लिए 13 दिसंबर को भर्ती किया गया था। चूंकि उनकी दोनों किडनियां भी खराब हो चुकी थीं।

सऊदी अरब से महू पहुंचे युवक में कोरोना की पुष्टि

डॉ. आंबेडकर नगर( महू). हाल ही में सऊदी अरब से महू लौटे युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। युवक का 19 दिसंबर को सैंपल लिया गया था। जिसकी रिपोर्ट सोमवार रात आई। मंगलवार सुबह स्वास्थ्य विभाग की टीम युवक के घर पहुंची और उसे एंबुलेंस की मदद से एमआरटीबी अस्पताल भेजा। इसके बाद घर के अन्य परिजन और आस-पास के 25 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। बीएमओ डॉ. फैजल अली ने बताया, विदेश से आने के कारण ओमीक्रॉन वैरियंट की जांच के लिए सैंपल दिल्ली भिजवाए हैं।

corona2.jpg

कुल एक्टिव केस की संख्या 187

पिछले कुछ दिनों से जीरो तक पहुंच चुके कोरोना के आंकड़े अब कई जिलों में बढ़ने लगे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कुल 23 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें से भोपाल में 10, इंदौर में 9, जबलपुर, राजगढ़, रीवा और सागर में य़एक-एक संक्रमित मिला है। प्रदेश में पाजीटिविटी दर 0.004 है। जबकि मंगलवार को 19 संक्रमित ठीक होकर घर जा चुके हैं। प्रदेश में कुल एक्टिव प्रकरणों की संख्या 187 पहुंच गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.