scriptआपकी सैलरी और पेंशन में कितना बढ़ गया पैसा, यहां करें ऑनलाइन कैल्कुलेट | madhya pradesh dearness allowance and pension online calculator | Patrika News

आपकी सैलरी और पेंशन में कितना बढ़ गया पैसा, यहां करें ऑनलाइन कैल्कुलेट

locationभोपालPublished: Jun 04, 2019 04:46:25 pm

Submitted by:

Manish Gite

मोदी सरकार की तर्ज पर कमलनाथ सरकार ने भी तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया। इस फैसले से मध्यप्रदेश के साढ़े चार लाख से अधिक कर्मचारियों और 6 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। किसे कितना पैसा मिलेगा यहां करें कैल्कुलेट…।

dearness allowance

 

भोपाल। केंद्र की मोदी सरकार की तर्ज पर अब कमलनाथ सरकार ( Kamal Nath Government ) ने भी तीन फीसदी महंगाई भत्ता ( DA ) बढ़ा दिया है। पहले 9 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था, जिसे बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया है। यह फैसला 1 जनवरी 2019 से लागू किया गया है। इसके लागू होते ही छह माह का एरियर्स भी सभी को दिया जाएगा।

 

मध्यप्रदेश के साढ़े चार लाख से अधिक कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ ही 6 लाख पेंशनर्स को भी इसका लाभ मिलेगा। mp.patrika.com पर आप भी कर सकते हैं कैल्कुलेट…।

 

मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) की अध्यक्षता में सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई। इस फैसले से साढ़े चार लाख से अधिक राज्य सरकार के कर्मचारियों और अधिकारियों को लाभ होगा, वहीं छह लाख पेंशनर्स को भी बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी। यह पैसा एरियर समेत दिया जाएगा। इस फैसले से नाराज कर्मचारियों को शांत करने की कवायद की जा रही है।

मध्य प्रदेश के स्थाई कर्मचारियों-अधिकारियों, पंचायत सचिवों, पेंशनर्स व पेंशनर्स परिवारों को 7वें वेतनमान के आधार पर एक जनवरी 2019 से 3 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इससे सरकार पर 1647 करोड़ रुपए का अतिरिक्त सालाना बोझ भी पड़ेगा।

खुशखबरीः 5 लाख कर्मचारियों और साढ़े चार लाख पेंशनर्स को कमलनाथ सरकार का बड़ा तोहफा

ऐसे करें कैल्कुलेट
मध्यप्रदेश के कर्मचारी तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अपना वेतन कैल्कुलेट कर सकते हैं।

Expected DA Calculator from jan 2019

इधर, केंद्रीय और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए भी यह लिंक दी जा रही है। जिस पर जाकर आप एक मिनिट में पेंशन में बढ़ने वाला इजाफा देख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो