BIG NEWS: किसकी बनेगी सरकार, बागी प्रत्याशियों ने गड़बड़ा दिया बीजेपी-कांग्रेस का गणित

BIG NEWS: किसकी बनेगी सरकार, बागी प्रत्याशियों ने गड़बड़ा दिया बीजेपी-कांग्रेस का गणित

Manish Geete | Publish: Nov, 10 2018 12:02:39 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 12:02:40 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

BIG NEWS: किसकी बनेगी सरकार, बागी प्रत्याशियों ने गड़बड़ा दिया बीजेपी-कांग्रेस का गणित

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को होने वाले चुनाव में इस बार बागी उम्मीदवार राजनीति दलों का समीकरण गड़बड़ा रहे हैं। मध्यप्रदेश में करीब दो दर्जन से अधिक सीटों पर बागी उम्मीदवार उतरने से इन सीटों का मुकाबला उलट-फेर का हो गया है। इसमें कई मंत्रियों को भी हार का सामना करना पड़ सकता है जबकि कई ऐसे उम्मीदवारों को जीत का ताज मिलेगा जिनके जीतने की कोई उम्मीद ही नहीं थी।

टिकट बंटवारे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों से कई नेता असंतुष्ट हो गए और उन्होंने बागी तेवर दिखाते हुए अपनी ही पार्टी के प्रत्याशी के खिलाफ निर्दलीय नामांकन भर दिया।

 

ये है भारतीय जनता पार्टी के बागी प्रत्याशी
भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर पांच बार सांसद रहे और दो बार विधायक रहे डा. रामकृष्ण कसमरिया ने एक सात दो सीटों से नामांकन भरकर अपनी ही पार्टी को मुश्किल में डाल दिया है। उन्होंने दमोह और पथरिया से पर्चा भरा है। कुसमरिया के पर्चा भरने से वित्तमंत्री जयंत मलैया मुश्किल में आ गए हैं। यदि जनता मलैया से थोड़ी भी नाराज होगी तो वोट बंट जाएंगे।

ग्वालियर की पूर्व महापौर भी हुई बागी
बीजेपी की तरफ से ग्वालियर की पूर्व महापौर समीक्षा गुप्ता ने भी बागी तेवर दिखाते हुए ग्वालियर की दक्षिम सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पर्चा दाखिल कर दिया है। जबकि कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी प्रवीण पाठक के खिलाफ कांग्रेस के ही भगवान सिंह ने निर्दलीय नामांकन भर दिया।

भिंड में भी बगावत
भिंड से विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह ने भी बीजेपी के साथ बगावत कर दी है। कुशवाह ने समाजवादी पार्टी से पर्चा भर दिया है।

-बड़नगर में भी बीजेपी के टिकट की चाह में कई लोगों ने आस लगाई थी, लेकिन पार्टी के भीतर भारी विरोध के कारण नामांकन के अंतिम समय में बड़नगर से जितेंद्र पंड्या का टिकट बदलते हुए संजय शर्मा को प्रत्याशी बना दिया।

-सीहोर से भाजपा नेता ऊषा सक्सेना ने भी बीजेपी का पल्ला छोड़कर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में फार्म भर दिया है। यहां से बीजेपी की तरफ से अधिकृत प्रत्याशी सुदेश राय हैं। सक्सेना के पति रमेश सक्सेना भी पहले कांग्रेस के विधायक फिर बीजेपी से विधायक रह चुके हैं।

पूर्व वित्तमंत्री भी हुए सक्रिय
कई आरोपों से गिरे और पार्टी से दरकिनार चल रहे पूर्व वित्तमंत्री राघवजी ने सपाक्स पार्टी ज्वाइन कर ली है। उन्होंने शमशाबाद से फार्म भरा है। उनकी बेटी को बीजेपी से टिकट नहीं मिलने से वे बेहद नाराज थे। पर्चा भरने के बाद राघवजी ने कहा कि उनकी बेटी ज्योति शाह को टिकट नहीं मिलने से वे नाराज हैं। यहां से बीजेपी की राजश्री सिंह को टिकट दिया गया है।

-भाजपा नेता और पूर्व विधायक बाबूलाल मेवरा टिकट न मिलने से नाराज होकर बसपा में चले गए हैं। उन्होंने विजयपुर विजयपुर सीट से बसपा की तरफ से नामांकन भर दिया।

-बीजेपी नेता अंबरीश शर्मा (गुड्डू) ने भी लहार में भाजपा से बगावत करते हुए बसपा की टिकट पर नामांकन भर दिया।
बीजेपी में करैरा सीट पर भी रमेश खटीक को दूसरी बार भी टिकट नहीं मिली तो उन्होंने भी सपाक्स के टिकट पर फार्म भर दिया। यहां से बीजेपी ने पूर्व विधायक ओमप्रकाश खटीक के बेटे को टिकट दिया है।

-नीमच सीट से बीजेपी के पूर्व विधायक खुमान सिंह शिवाजी के पुत्र जनपद सदस्य सज्जन सिंह चौहान ने पर्चा दाखिल किया है। जबकि इसीस सीट से कांग्रेस की जिला कार्यवाहक अध्यक्ष मधु बंसल ने टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर निर्दलीय फार्म भर दिया।

 

ये हैं कांग्रेस के बागी प्रत्याशी

भूरिया के लिए खड़ी हुई मुश्किल
उधर, झाबुआ-रतलाम सीट से कांग्रेस के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के बेटे विक्रांत भूरिया को झाबुआ से टिकट दिया गया है। इसी क्षेत्र में पूर्व विधायक जेवियर मेढ़ा भी टिकट की आस लगाए बैठे थे। उन्हें टिकट नहीं मिला और वे अपनी ही पार्टी से बगावत कर बैठे। उन्हें भी इसी सीट से पर्चा दाखिल कर दिया है। ऐसे में यहां कांग्रेस के वोट बैंक को झटका लगने की उम्मीद है, जिसका फायदा बीजेपी को मिल सकता है।


-इधर, श्योपुर से कांग्रेस के जिला अध्यक्ष बृजराज चौहान ने भी टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में फार्म भर दिया है।

ग्वालियर दक्षिण सीट से कांग्रेस से अधिकृत प्रत्याशी प्रवीण पाठक के खिलाफ भगवान सिंह बागी हो गए हैं। उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में फार्म भर दिया। इसी सीट से बीजेपी से बागी हुई पूर्व महापौर समीक्षा गुप्ता ने भी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में फार्म भरा है।

 

कांग्रेस से टिकट नहीं मिला तो बसपा का दामन थामा
इधर, ग्वालियर ग्रामीण सीट से कांग्रेस का टिकट नहीं मिलने से नाराज साहब सिंह गुर्जर ने बसपा का दामन थाम लिया है। अब वे इसी सीट से बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। इस कारण यहां भी कांग्रेस को उन्होंने मुश्किल में डाल दिया है।

-कांग्रेस की नीमच जिला कार्यवाहक अध्यक्ष मधु बंसल ने टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर निर्दलीय फार्म भर दिया। जबकि इसी सीट से बीजेपी के पूर्व विधायक खुमान सिंह शिवाजी के पुत्र जनपद सदस्य सज्जन सिंह चौहान ने पर्चा दाखिल किया है।


यह भी हैं बागी
नीमच सीट से सपाक्स से भूपेंद्र गौड़ ने नामांकन भरा।
-कांग्रेस नेता समंदर पटेल ने टिकट न मिलने पर जावद से नामांकन भरा।
-मल्हारगढ़ में कांग्रेस से 2008 व 2013 के प्रत्याशी रहे श्यामलाल जोकचंद और कांग्रेस से गिरीश कुमार ने पर्चा भरा।
-बीजेपी विधायक चंदरसिंह सिसौदिया ने गरोठ से नामांकन पत्र भरा।
-बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमरलाल मीणा ने भी नामांकन भरा। कांग्रेस से जिपं सदस्य त्रिलोक पाटीदार, पूर्व जनपद अध्यक्ष रीना तूफानसिंह सिसौदिया ने भी परचा भरा।
-कांग्रेस के जिला कार्यवाहक अध्यक्ष ओमसिंह भाटी ने सुवासरा से निर्दलीय फार्म भरा।
-बीजेपी के पूर्व जिला उपाध्यक्ष ओमप्रकाश काला भी निर्दलीय खड़े हो गए।
-कांग्रेस के पूर्व विधायक विजेंद्रसिंह मालाहेड़ा व कांग्रेस नेता व जिला उपाध्यक्ष मंगेश सिंघई ने मनासा से फार्म भर दिया।
-पुष्पराजगढ़ सीट से कांग्रेस के जिला पंचायत उपाध्यक्ष रामसिंह अपनी ही पार्टी के विरोध में हो गए, जबकि बीजेपी के पूर्व विधायक सुदामा सिंह ने भी निर्दलीय नामांकन भर दिया। जबकि कांग्रेस के जिला पंचायत उपाध्यक्ष रामसिंह ने भी पर्चा दाखिल किया।
-अनूपपुर में कोल प्राधिकरण के सदस्य बिसाहूलाल रौतेले बीजेपी के ही खिलाफ निर्दलीय मैदान में उतर गए।

 

यह भी हैं लिस्ट में

-कोतमा में विधायक मनोज अग्रवाल
-भाजपा के पूर्व प्रत्याशी राजेश सोनी -सिंहावल से पूर्व प्रत्याशी विश्वामित्र पाठक
-सिंगरौली जिला पंचायत अध्यक्ष अजय पाठक
-नागोद से रश्मि सिंह पटेल
-मुड़वारा से कटनी जिला पंचायत उपाध्यक्ष संतोष शुक्ला
-पनागर से भाजपा के पूर्व विधायक नरेंद्र त्रिपाठी
-प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भारत सिंह यादव
-जबलपुर उत्तर से बीजेपी के धीरज पटेरिया
-सागर सीट से भाजपा नेता मुकेश जैन ढाना
-सतना से भाजपा के रामोराम गुप्ता सपाक्स में
-रतलाम ग्रामीण से डॉ. पूनम सोलंकी
-सैलाना विधायक संगीता चारेल

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned