scriptLalji Tandon Health Update: मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत फिर नाजुक, अब डायलिसिस पर | madhya pradesh governor lalji tondon critical condition todays update | Patrika News

Lalji Tandon Health Update: मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत फिर नाजुक, अब डायलिसिस पर

locationभोपालPublished: Jul 16, 2020 11:11:08 am

Submitted by:

Manish Gite

MP Governor Lalji Tandon Health Update: पिछले एक माह से अस्पताल में भर्ती हैं मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन….।

Lalji Tandon Health Update: मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत फिर नाजुक, डायलिसिस किया गया

Lalji Tandon Health Update: मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत फिर नाजुक, डायलिसिस किया गया

 

भोपाल। मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत नाजुक बनी हुई है। वे लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती हैं। मेदांता अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डा. राकेशकपूर के मुताबिक राज्यपाल की तबीयत नाजुक बनी हुई है। क्रिटिकल केयर मेडिसिन के डाक्टरों की निगरानी में उनका इलाज चल रही है। कुछ दिन पहले उनके स्वास्थ्य में थोड़ा सुधार देखा गया था, लेकिन दोबारा से उनकी हालत बिगड़ गई थी।

 

लखनऊ के मेदांता अस्पताल में पिछले 11 जून से भर्ती मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत गंभीर बनी हुई है। 13 जून को पेट के आपरेशन के बाद से वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। उनके फेफड़े, गुर्दे और लीवर ठीक से काम नहीं कर पा रहे थे, इस वजह से उनहे डायलिसिस पर रखा गया है। गौरतलब है कि टंडन की हालत पिछले 30 जून से नाजुक बनी हुई है। हालांकि डाक्टरों ने उनकी हालत को स्थिर बताया है।

ऐसे चल रहा है इलाज

13 जून को पेट में रक्तस्राव के कारण उनका ऑपरेशन किया गया। इसके बाद से वे लगातार क्रिटिकल केयर वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे। बीच-बीच में दो तीन बार डाक्टरों ने वेंटिलेटर हटाया था, लेकिन फिर से श्वास लेने में दिक्कतों के कारण दोबारा वेंटिलेटर पर रखा गया। 27 जून को उन्हें प्रेशर में ऑक्सीजन देने के लिए बाई-पैप मशीन पर रखा गया था। लेकिन, उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। विशेषज्ञों के मुताबिक बाई-पैप और वेंटिलेटर दोनों मैके निकल वेंटिलेशन मशीनें हैं। मरीज यदि गंभीर हालत में है और बेहोशी में नहीं है। मगर, सांस लेने में असमर्थ है। कार्बन डाई ऑक्साइड बाहर नहीं निकाल पा रहा है तो बाई-पैप मशीन का सपोर्ट लगाया जाता है। इसमें मुंह-नाक पर मास्क लगाकर प्रेशर में ऑक्सीजन दी जाती है। वहीं, मरीज में बेहोशी आने लगे, शरीर में अम्लता बढ़े, कॉर्बन डाई ऑक्साइड और बढ़ने लगे तो मरीज अति गंभीर होने लगता है। ऐसी स्थिति में उसे वेंटिलेटर सपोर्ट ही देना पड़ता है। इसमें मरीज के गले के पास ट्रैकियोस्टमी की जाती है। उसमें इंडोट्रैकियल ट्यूब डाल दी जाती है। इसके जरिए सीधे ऑक्सीजन पहुंचाई जाती है।

 

आनंदीबेन ने दिलाई शपथ
इससे पहले मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत खराब होने के कारण उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को मध्यप्रदेश राज्य का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। पिछले दिनों मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान उन्होंने ही 28 मंत्रियों को शपथ दिलाई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो