scriptखुलासा : रेप ही नहीं बुजुर्गों से अत्याचार के मामले में भी देशभर में नंबर-1 है मध्य प्रदेश | Madhya Pradesh is number-1 in country case of atrocities from elderly | Patrika News

खुलासा : रेप ही नहीं बुजुर्गों से अत्याचार के मामले में भी देशभर में नंबर-1 है मध्य प्रदेश

locationभोपालPublished: Oct 06, 2020 04:03:06 pm

Submitted by:

Faiz

शर्मनाक : NCRB के आंकड़ों से खुलासा, बुजुर्गों से अत्याचार में भी नंबर-1 है MP

news

खुलासा : रेप ही नहीं बुजुर्गों से अत्याचार के मामले में भी देशभर में नंबर-1 है मध्य प्रदेश

भोपाल/ मध्य प्रदेश में दुष्कर्म और सामुहिक दुष्कर्म के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। रोजाना ही यहां कोई न कोई गंभीर मामला हमारा सामने आ ही जाता है। हालही में हमने NCRB द्वारा साल 2019 के अंतिम आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया था कि, मध्य प्रदेश में दलित बच्चियों से रेप और छेड़छाड़ के मामलों में देशभर में नंबर-1 है। उसी तरह देशभर में मध्य प्रदेश एक ऐसा राज्य है, जो बुजुर्गों पर अत्याचार के मामले में भी नंबर वन है।

 

पढ़ें ये खास खबर- खुलासा : दलित बच्चियों से रेप के मामले में नंबर-1 है ये राज्य, छेड़छाड़ में भी अव्वल


NCRB में खुलासा

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के 2019 के आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में 2019 में बुजुर्गों से मारपीट के देशभर में सर्वाधिक मामले दर्ज हुए हैं। पिछली NCRB रिपोर्ट तक बुजुर्गों से मारपीट के मामले में महाराष्ट्र सबसे अव्वल राज्य हुआ करता था। लेकिन, साल 2019 में देशभर में बुजुर्गों से मारपीट के 6002 मामले दर्ज हुए थे। इनमें से 2012 मामले मध्य प्रदेश में हुए हैं। जबकि, बुजुर्गों की हत्या, लूट समेत सभी तरह के अपराध मिला लिए जाएं तो देशभर में 27,696 अपराध हुए हैं। इनमें से मध्य प्रदेश में 4184 अपराध हुए हैं। इस लिहाज से मध्य प्रदेश दूसरे स्थान पर है, जबकि महाराष्ट्र 6163 अपराधों के साथ पहले स्थान पर है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना से बचने के लिए क्या आप भी इस्तेमाल करते हैं ये केमिकल? बेहद काम की है ये एडवाइजरी


ज्यादातर अपने ही करते बुजुर्गों पर अत्याचार

पुलिस जांच में ज्यादातर मामलों में सामने आया कि, बुजुर्गों से मारपीट करने वाले कोई और नहीं बल्कि उनके ही रिश्तेदार होते हैं। वैसे बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए एक्ट में प्रावधान है, जिसके तहत बुजुर्ग की अपील में सक्षम अधिकारी 90 दिनों में प्रकरण में फैसला करें। जाने-अनजाने में प्रताड़ित किए जाने और घर से बेदखल किए जाने की स्थित में दोषी पाए जाने पर कम से कम 6 महीने की सजा का भी प्रावधान है। साथ ही, नियम ये भी है कि, थानों में बुजुर्गों की शिकायत प्राथमिकता से लिखी जाए। ओल्ड एज होम में रह रहे बुजुर्गों का संबंधित थानों में वैरिफिकेशन हों।

 

पढ़ें ये खास खबर- आरोप : बुजुर्ग के शव को चूहों ने नहीं कुतरा था, अस्पताल ने किडनी और रेटीना निकाले थे


बुजुर्गों से मारपीट के मामले में शीर्ष पांच राज्य

राज्य — मामले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो