script

बजट में प्रदेश को मिल सकते हैं 105 रेलवे ओवर ब्रिज, सीएम ने दिल्ली में की केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात

locationभोपालPublished: Jan 16, 2021 09:05:13 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

सीएम शिवराज ने अपने दिल्ली दौरे में केन्द्रीय वित्त मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की।

बजट में  प्रदेश को मिल सकते हैं 105 रेलवे ओवर ब्रिज, सीएम ने दिल्ली में की केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात

बजट में प्रदेश को मिल सकते हैं 105 रेलवे ओवर ब्रिज, सीएम ने दिल्ली में की केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से उनके निवास स्थान पर मुलाकात कर मध्यप्रदेश में 105 आरओबी (रेलवे ओवर ब्रिज) के निर्माण के लिए आगामी बजट में स्वीकृति प्रदान करने का अनुरोध किया। चौहान ने बताया कि एक लाख टीबीयू से अधिक यातायात घनत्व वाले सभी रेलवे फाटकों पर आरओबी निर्माण के लिए 50 प्रतिशत व्यय केन्द्र सरकार योजना के तहत वहन करती है।
उन्होंने बताया कि राज्य शासन ने आगामी बजट 2021-22 में इन सभी आरओबी के लिए राज्य शासन के अंशदान की स्वीकृति एवं आवश्यक आवंटन उपलब्ध करवाने पर कार्यवाही कर रही है। चौहान ने उम्मीद जताई कि आने वाले दो सालों में सभी प्रकार के आरओबी और अंडर ब्रिज बन जाने के उपरांत किसी भी प्रकार के यातायात और आवाजाही में रूकावट नहीं होगी।
कृषि मंत्री से भी मुलाकात
चौहान ने बताया कि पिछले वर्ष गेहूं की खरीदी में मध्यप्रदेश देश में नम्बर एक पर था और कोरोना काल में भी प्रदेश में गेहूं का एक-एक दाना किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा गया है और गोदामों में संग्रहीत किया गया है। अभी 84 लाख मीट्रिक टन गेहूं प्रदेश के गोदामों में संग्रहीत किया जा चुका है। चौहान ने इस गेहूं का रेलवे द्वारा शीघ्र उठाव करवाने का अनुरोध किया। इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर भी मौजूद थे।
बजट में प्रदेश को मिल सकते हैं 105 रेलवे ओवर ब्रिज, सीएम ने दिल्ली में की केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात
सीएम ने कहा- कोरोना काल में प्रदेश में पीडीएस सिस्टम के लिए गेहूं की कमी नहीं होने दी गई। यहां तक कि गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत राशन में जरूरतमंदों को दाल भी उपलब्ध करवायी गयी। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस पूरी वितरण प्रक्रिया में लगभग सात हजार करोड़ रुपये राज्य सरकार द्वारा खर्च किए गए हैं। उन्होंने आग्रह किया कि केन्द्र सरकार इस राशि की प्रतिपूर्ति शीघ्र करे, ताकि इस राशि का अन्य विकास कार्यों में इस्तेमाल हो सके। इससे जुड़ी सभी प्रक्रियाएँ राज्य द्वारा पूरी कर प्रतिपूर्ति के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जा चुका है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ypp8a
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आश्वासन दिया कि प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत शीघ्रतिशीघ्र वे इस राशि की भरपाई राज्य को करेंगे। चौहान ने बताया कि वर्ष 2011-12 से अब तक राशन की उठाई पर राज्य सरकार द्वारा खाद्य वितरण प्रणाली के अंतर्गत 3700 करोड़ व्यय किये गये हैं जो केन्द्र सरकार पर अभी तक लम्बित हैं। उन्होंने इसे शीघ्र जारी करने की मांग की और कहा कि कोरोना काल के दौरान इस वित्तीय संकट में यह राशि विकास कार्यों के लिए सहायक सिद्ध होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो