script‘स्वामित्व’ को लागू करने में मध्य प्रदेश रहा आगे, गांव में मिला जमीन का अधिकार | Madhya Pradesh was ahead in implementing 'ownership', got land right i | Patrika News

‘स्वामित्व’ को लागू करने में मध्य प्रदेश रहा आगे, गांव में मिला जमीन का अधिकार

locationभोपालPublished: Apr 17, 2021 06:55:16 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

पंचायती राज एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों की राष्ट्रीय कांफ्रेंस में केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा अब तक 2500 गांवों के 3 लाख परिवारों को मिल चुका है अधिकार अभिलेख

swamityva yojana

भोपाल. पिछलो साल पंचायती राज दिवस पर शुरु हुई प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ( PM Swamitva Scheme ) में पाइलट प्रजेक्ट में मध्य प्रदेश को भी शामिल किया गया था। इस योजना के तहत रेजिडेंशियल प्रोपर्टीज ( Residential Properties ) का मालिकाना हक देना था। ‘स्वामित्व’ योजना से 6 राज्यों के 763 गांवों में लागू किया गया था। जिसमें मध्यप्रदेश के 44 गांव शामिल हैं।

narendra_singh.jpeg

संपत्ति कार्ड हुए जारी

योजना के तहत रूरल इंडिया का डिजिटल मैप तैयार बनने के बाद रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी के मालिकों को स्टेट गवर्नमेंट की ओर से संपत्ति कार्ड जारी किया गया। जिसके आधार पर लोग बैंक से कर्ज भी उठा सकेंगे। इस योजना की शुरूआत यूपी, महाराष्ट्र, कर्नाटक हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में प्रारंभिक तौर पर शुरू की गई थी।

केंद्रीय पंचायती राज, ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश में लंबे समय से यह आवश्यकता महसूस की जा रही थी कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों को उनके मकान का मालिकाना हक प्रदान करने वाला अभिलेख प्राप्त हो सके। देश के 6 राज्यों में पायलट फेज़ के रूप में स्वामित्व योजना प्रारंभ की गई थी और अब इस योजना को देश के सभी गांवों में लागू किया जा रहा है। तोमर ने कहा कि पायलट चरण के अधिकांश राज्यों ने स्वामित्व के क्रियान्वयन में प्रशंसनीय कार्य किया है, जिनमें मध्य प्रदेश भी शामिल है।

 

whatsap.jpeg

केंद्रीय मंत्री तोमर ने बताया कि अब तक देश के 2500 गांवों के 3 लाख परिवारों को स्वामित्व योजना के अंतर्गत उनकी संपत्ति के अधिकार अभिलेख प्रदान किए जा चुके हैं। इसके साथ ही 40514 गांवों में ड्रोन उड़ान का कार्य भी पूर्ण हो चुका है। इस साल के बजट में भारत सरकार ने स्वामित्व योजना को पूरे देश में लागू करने की घोषणा की है और इसके लिए वित्तीय प्रावधान भी किए गए हैं।

जानिए क्या हैं फायदे

– आपके पास एक अधिकार है, एक कानूनी दस्तावेज है कि आपका घर आपका ही है, आपका ही रहेगा।

– प्रॉपर्टी कार्ड का इस्‍तेमाल कर्ज लेने में किया जा सकेगा।

– पंचायती स्‍तर पर टैक्‍स व्‍यवस्‍था में सुधार होगा।

– प्रॉपर्टी के मालिक को उसका मालिकाना हक आसानी से मिलेगा

– एक बार प्रॉपर्टी कितनी है तय होने पर उसके दाम भी आसानी से तय हो पाएंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80o9vg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो