Weather Forecast: राजस्थान से भी गर्म हुआ मध्यप्रदेश, 15 दिनों तक नहीं मिलेगी कोई राहत

राजस्थान से भी गर्म हुआ मध्यप्रदेश, 15 दिनों तक नहीं मिलेगी कोई राहत

By: Manish Gite

Published: 24 May 2018, 02:40 PM IST

 

 

भोपाल। देश में यदि कहीं सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है तो वो है मध्यप्रदेश। यहां के कई जिलों का तापमान आमतौर पर गर्मी रहने वाले राजस्थान से भी आगे निकल गया है। कई जिलों का तापमान 47 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को दोपहर में जारी की अपनी रिपोर्ट में बताया है कि नौतपा से पहले ही प्रदेश के श्योपुरकलां और नौगांव में तापमान 47 डिग्री से आगे निकल गया है। जो मध्यप्रदेश में इस वक्त सर्वाधिक तापमान है।

पिछले 24 घंटों के दौरान सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई और शेष संभागों के जिलों का मौसम शुष्क रहा। मध्यप्रदेश के 6 जिलों में 46 के आसपास तापमान चल रहा है तो 14 जिलों में 45 डिग्री से ऊपर निकल गया है। यही तापमान 25 मई से 2 जून के बीच और भी बढ़ सकता है, क्योंकि इस दौरान नौतपा का असर रहेगा।


यहां चलीं लू की लपटें
मध्यप्रदेश के सागर, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर और सतना, उमरिया,राजगढ़, रायसेन, खंडवा, खरगौन और शाजापुर जिलों में लू का प्रभाव रहा।

 

यहां आज और कल चलेगी खतरनाक लू
मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि सागर, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों और सतना, रीवा, उमरिया, रायसेन, राजगढ़, खंडवा, खरगौन, शाजापुर और भोपाल जिले में लू चलने की संभावना है।

 

यहां हो सकती है हल्की बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश भी हो सकती है। इसके साथ ही कहीं कहीं गरज चमक के साथ बौछारें हो सकती है या तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इनमें शहडोल और रीवा संभाग के जिले और नीमच, मंदसौर, ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, छतरपुर, टीकमगढ़, दतिया, बालाघाट, मंडला, सिवनी और छिंदवाड़ा जिले शामिल हैं।

 

45 पार चले जाएगा भोपाल का तापमान
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गुरुवार को तापमान 44.4 डिग्री पर पहुंच गया है। इसके अभी और बढ़ने के आसार बताए गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इसी सप्ताह के अंत तक भोपाल का तापमान 45 के पार हो जाएगा।

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned