scriptMadhya Pradesh won Ranji Trophy for the first time by defeating Mumbai | Ranji Trophy एमपी ने इतिहास रचा, पहली बार जीती रणजी ट्रॉफी, टीम मुंबई को 6 विकेट से दी मात | Patrika News

Ranji Trophy एमपी ने इतिहास रचा, पहली बार जीती रणजी ट्रॉफी, टीम मुंबई को 6 विकेट से दी मात

सीएम शिवराजसिंह चौहान ने एमपी की जीत पर टीम को बधाई दी है.

भोपाल

Updated: June 26, 2022 05:04:02 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश ने पहली बार रणजी ट्रॉफी जीत ली है. एमपी ने फाइनल मुकाबले में मुंबई को छह विकेट से मात देकर यह उपलब्धि हासिल की. मध्यप्रदेश की टीम ने पहले दिन से शानदार प्रदर्शन करते हुए रणजी ट्रॉफी 2021-22 का खिताब अपने नाम किया है. बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए फाइनल में एमपी ने मुंबई को हराकर जबर्दस्त जीत हासिल की. एमपी की जीत में स्टार बल्लेबाज रजत पाटीदार का सबसे अहम रोल रहा जिन्होंने दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी की. सीएम शिवराजसिंह चौहान और पूर्व सीएम कमलनाथ ने एमपी की जीत पर टीम को बधाई दी है.

ranji_team.png
मध्यप्रदेश ने पहली बार रणजी ट्रॉफी जीत ली

मध्यप्रदेश ने रणजी ट्रॉफी का खिताब पहली बार जीता है. इससे पहले एमपी टीम साल 1999 में चंद्रकात पंडित की कप्तानी में फाइनल तक पहुंची थी, जहां कर्नाटक ने उसे 96 रनों से हरा दिया था. चंद्रकात पंडित इस बार एमपी के हेड कोच हैं.

मुंबई ने पांचवें दिन के शुरुआती सत्र में ही अपने बाकी आठ विकेट गंवा दिए थे. इसके चलते मुंबई की दूसरी पारी केवल 269 रनों पर सिमट गई. मुंबई के लिए दूसरी इनिंग्स पारी में सुवेद पारकर ने सबसे ज्यादा 51 रनों का योगदान दिया, सरफराज ने 45 और कप्तान पृथ्वी शॉ ने 44 रनों की पारी खेली. एमपी की ओर से गेंदबाज कुमार कार्तिकेय ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए. 108 रनों के टारगेट को एमपी टीम ने आसानी से हासिल कर लिया. एमपी के लिए दूसरी पारी में हिमांशु मंत्री ने सबसे ज्यादा 37 रनों का योगदान दिया. शुभम शर्मा और रजत पाटीदार ने 30-30 रनों की पारियां खेली.

मैच में टॉस जीतकर मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 374 रन बनाए थे. सरफराज खान ने 134 रनों की शानदार पारी खेली. एमपी की ओर से गौरव यादव ने 4 और अनुभव अग्रवाल ने तीन3 सफलताएं प्राप्त कीं. 374 रनों के जवाब में मध्यप्रदेश ने पहली पारी 536 रन बनाए. इस शानदार प्रदर्शन में बल्लेबाज रजत पाटीदार, शुभम शर्मा और यश दुबे का जबर्दस्त योगदान रहा, जिन्होंने शतकीय पारियां खेलीं. रजत पाटीदार ने 122 रनों की, जबकि यश दुबे ने 133 और शुभम शर्मा ने 116 रनोंं की पारियां खेलीं. मुंबई के लिए शम्स मुलानी ने सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए थे.

41 बार की चैम्पियन है मुंबई है
मध्यप्रदेश की टीम की जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि मुंबई 41 बार चैम्पियन रह चुकी है. रणजी ट्रॉफी के 87 साल के इतिहास में मध्यप्रदेश महज दूसरा फाइनल खेल रही थी जबकि मुंबई की टीम रिकॉर्ड 47वां फाइनल मुकाबला खेल रही थी.

रणजी ट्रॉफी के 3 विजेता:
2021-22 मध्यप्रदेश
2019-20 सौराष्ट्र
2018-19 विदर्भ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.