script

मध्यप्रदेश में लॉंच हुई युवा नीति, सीएम ने की युवाओं के लिए कई घोषणाएं

locationभोपालPublished: Mar 23, 2023 02:51:14 pm

Submitted by:

Manish Gite

Youth Policy Launch- यूथ महापंचायत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने लांच की युवा नीति…। जानिए क्या है इसमें खास…।

youth.png

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने यूथ पालिसी लांच कर दी। गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में यूथ महापंचायत में इसे लांच किया गया। सीएम ने इस मौके पर युवा पोर्टल भी शुरू किया। सीएम ने इस मौके पर कई बड़ी घोषणाएं की।

राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में गुरुवार को युवा महापंचायत का आयोजन किया गया। जिसमें मध्यप्रदेश से बड़ी संख्या में युवा आए थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के कई युवाओं को सम्मानित भी किया। शिवराज ने यूथ पालिसी को लांच कर दिया। यह पालिसी पिछले साल सीएम हाउस में हुई यूथ महापंचायत के बाद आए सुझावों पर तैयार की गई है।

Live Updates

 

2.10 pm

बेरोजगार युवाओं को 8 हजार रुपए मिलेंगे

चौहान ने कहा कि पोर्टल बनाकर आपको रजिस्टर्ड करेंगे, हम आपको बेरोजगारी भत्ता नहीं देंगे। कंपनी की संस्थान की तरफ से मिलेंगे। काम सीखने के 8 हजार रुपए मिलेंगे। 8 हजार हमने कम से कम किया है। एक जून से इसमें रजिस्ट्रेशन शुरू कर देंगे। इसके साथ ही हम उन संस्थानों का भी नाम डालेंगे, जिनको अपने यहां जाब देना है और जाब सिखाना है। सरकार और कंपनी के पैसे मिलकर इतनी व्यवस्था हो जाएगी तो बेरोजगार की अजीविका चल सके। उसे इस अवधि में दर-दर की ठोकर नहीं खाना पड़े। इसके लिए मैंने एक हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। यदि हम एक 10 लाख बच्चों को एक-एक लाख रुपए भी दे देंगे।

 

2.02 pm

एक और योजना की घोषणा

युवा नीति पर सीएम ने कहा कि बेरोजगार होने के कारण बच्चे परेशानी का सामना करना पड़ती है। कुछ लोगों का चुनावी नारा होता है कि कह दो बेरोजगारी भत्ता। कई तरह की शर्ते लगा देते हैं। तो वो किसी को मिलता ही नहीं है। चौहान ने कहा कि मैं बेरोजगारी भत्ते का विरोधी हूं। कोई फ्री में पैसा चाहता है क्या। यह बेरोजगारी भत्ता बेइमानी है। बेरोजगारी भत्ता लोगों को हौंसला नहीं देती है।

चौहान ने कहा कि आज की यूवा नीति में तय किया है मध्यप्रदेश सरकार जितने भी बेरोजगार हैं, जिनकी पढ़ाई छूट गई है। 12वीं के अलावा भी, ग्रेजुएशन के बाद भी हमको कहीं न कहीं जॉब नहीं मिले तो कुछ तो सहारा मिल जाए। इसलिए एक योजना की घोषणा कर रहा हूं। मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना। पढ़ाई पूरी होने पर अलग-अलग सेक्टर्स में हम युवाओं को ट्रेनिंग दिलवाने का काम करेंगे और ट्रेनिंग के दौरान 8 हजार रुपए दिया जाएगा। इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक, मेकिनिकल, इकोनामी, सेवा क्षेत्र,होटल मैनेजमेंट, ट्रेवल, अस्पताल, रेलवे, आइटी, साफ्टवेयर, बैंकिंग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड अकाउंटेंट, मीडिया और कला के क्षेत्र में इसका लाभ मिलेगा।

 

1.59 pm

ब्याज में सब्सिडी भी देगी सरकार

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत एक लाख से लेकर 50 हजार रुपए तक का लोन बैंक देगा। उस लोन को वापस करने की गारंटी मम्मी-पापा नहीं, गारंटी सरकार देगी। इंटरेस्ट में सब्सिडी भी देगी। ताकि तुम्हे व्यवसाय और छोटे मोटे इंडस्ट्रीज के लिए पैसा चाहिए तो आपका काम हो जाए।

 

1.59 pm

आइ लव भांजे और भांजियों

कार्यक्रम में मौजूद बीच-बीच युवा आवाज लगा रहे थे मामा जी आइ लव यू। इस पर सीएम ने भी मजेदार अंदाज में जवाब दिया कि आइलव भांजे और भांजियों…।

1.58 pm

एक लाख 24 हजार पदों पर भर्ती करेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल एक लाख 24 हजार भर्ती हम कर रहे हैं। 50 हजार भर्ती हमने कर दी है।

1.56 pm

मुख्यमंत्री ने कौशल उद्यम को लेकर मंत्री यशोधराराजे सिंधिया की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि हम ग्लोबल स्किल पार्क बना रहे हैं, जो इस साल शुरू हो जाएगा। यह भोपाल में ही नहीं, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, सागर में भी ग्लोबल स्किल पार्क बनाए जाएंगे। ताकि गुणवत्ता पूर्ण व्यावसायिक शिक्षा हमारे बच्चों को मिल सके।

1.55 pm

मेडिकल में हिन्दी की सीटें भी होंगी आरक्षित

चौहान ने कहा कि ज्ञान और प्रतिभा होने के बावजूद अंग्रेजी के कारण परेशानी होती है। अंग्रेजी की ही बाध्यता होती थी। यह नहीं होने देंगे। इसलिए मध्यप्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई, इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी भाषा में भी की जाएगी। चौहान ने कहा कि सारंग को निर्देश दिए कि मेडिकल कालेजों में हिन्दी की सीटों का भी रिजर्वेशन कर दो। उन्हें भी आरक्षण दिया जाएगा।

1.53 pm

सरकारी कालेज के बच्चों को मिलेगा 5 फीसदी आरक्षण

चौहान ने कहा कि हम एक परिवर्तन कर रहे हैं। अब नीट के जो रिजल्ट आएंगे। उनके आधार पर दो मेरिट लिस्ट बनेगी। उसके आधार पर मेडिकल कालेज में एडमिशन होगा। दूसरी बनेगी एक सरकारी स्कूल के बच्चों को 5 प्रतिशत आरक्षण देंगे। चौहान ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग को निर्देश दिए कि इसे सुनिश्चित करना है।

1.52 pm

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत आय की सीमा को आठ लाख कर दिया है।

1.46 pm

युवा नीति पर बोली बात

सीएम ने कहा कि हमारे पास 10 हजार सुझाव आए थे। सभी ने मिलकर युवा नीति में सहयोग किया। सभी मंत्रियों ने सहयोग किया। व्यापक पैमाने पर विचार विमर्श किया। उस के बाद हमने बनाई है यूथ पालिसी। चौहान ने कहा कि यह नीति केवल कर्मकांड नहीं है। यह आपकी जिंदगी बदलने वाली नीति है।

1.45 pm

पीएम मोदीजी के नेतृत्व में यूक्रेन से भारतीय बच्चों को सुरक्षित निकाला गया। उन्होंने तुरंत ही वहां फोन लगाया। न यूक्रेन कुछ बोल पाया न रूस ने कुछ कहा। उन्होंने कहा कि तिरंगा लेकर निकल जाना, युद्ध रुक जाएगा। हुआ भी ऐसा। जिस जगह से भी तिरंगा लेकर भारतीय गुजरे वहां युद्ध रुक गया। भारतीयों को रास्ता देते जा रहे थे। आज सभी भारतीय बच्चे सुरक्षित आ गए।

1.42 pm

शिवराज ने कहा कि महापुरुषों को याद किया। हमने शहीद दिवस पर यूथ पंचायत का आयोजन किया है। क्योंकि युवा इनसे प्रेरणा ले सकते।

1.40 PM

मुख्यमंत्री ने शहीद दिवस पर शहीदों को याद किया। चौहान ने कहा कि आजादी हमें भेंट में नहीं मिली थी। कई क्रांतिकारियों ने बलिदान दे दिया था। लेकिन हमने कई क्रांतिकारियों को भुला दिया।

1.30 PM

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के युवाओं का सम्मान किया। युवा नीति लांच की गई। साथ ही युवा पोर्टल का भी उद्घाटन किया गया। साथ ही कई विभागों की ओर से युवाओं को दी जाने वाले लाभ भी रिमोट का बटन दबाकर जारी किए।

https://twitter.com/hashtag/%E0%A4%AF%E0%A5%82%E0%A4%A5_%E0%A4%AE%E0%A4%B9%E0%A4%BE%E0%A4%AA%E0%A4%82%E0%A4%9A%E0%A4%BE%E0%A4%AF%E0%A4%A4_MP?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

 

ऐसे बनी यूथ नीति

2022 में सीएम हाउस में हुई यूथ महापंचायत में मुख्यमंत्री के सामने युवाओं ने कई प्रस्ताव और सुझाव रखे थे। यहीं से युवा नीति पर चर्चा शुरू हुई और आज मध्यप्रदेश में युवा नीति लांच कर दी गई। युवा नीति के लिए मध्यप्रदेश के किसान, इंजीनियर, सीए, टीचर, वकील, डाक्टर, युवा उद्यमी आदि ने सुझाव दिए थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8j7u7f

ट्रेंडिंग वीडियो