magnificent mp-मध्यप्रदेश में एक लाख से अधिक रोजगार देने को तैयार हैं कंपनियां

magnificent mp- मैग्नीफिसेंट एमपी इस बार खास होने जा रहा है। कमलनाथ सरकार की तैयारी के बाद अब बड़े उद्योग घरानों ने प्रवेश में निवेश और अपने कारोबार के विस्तार के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की है।

भोपाल। मैग्नीफिसेंट एमपी इस बार खास होने जा रहा है। कमलनाथ सरकार की तैयारी के बाद अब बड़े उद्योग घरानों ने प्रवेश में निवेश और अपने कारोबार के विस्तार के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की है। सैकड़ों कंपनियों ने भी जो प्रस्ताव दिए हैं उसके मुताबिक आने वाले दिनों में एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। वहीं 31 हजार 500 करोड़ के निवेश की संभावना है।

मध्यप्रदेश के विभिन्न सेक्टर्स में देशी-विदेशी कंपनियां 31 हजार 500 करोड़ से अधिक का निवेश करने जा रही है। इस प्रपोजल के मुताबिक एक लाख 3 हजार लोगों को रोजगार भी मिलने की उम्मीद बन गई है। राज्य सरकार ने इसके लिए कंपनियों की भारीभरकम लिस्ट भी स्वीकृत की गई है।

 

देखें उद्योग घरानों की फाइनल लिस्ट

 

70 फीसदी स्थानीय को मिलेगा रोजगार
सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ऐलान किया था कि बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे मध्यप्रदेश के नौजवानों के लिए सरकार निजी कंपनियों के साथ साथ सरकारी कंपनियों में भी 70 फीसदी मूल निवासियों को रोजागर की अनिवार्यता करने जा रही है। कमलनाथ ने यह भी ऐलान किया था कि हमने औद्योगिक प्रोत्साहन नीति में भी बदलाव किया है। अब कंपनियों को मध्यप्रदेश में निवेश पर प्रोत्साहन और अन्य लाभ तभी मिलेंगे जब वे मध्यप्रदेश के निवासियों को 70 फीसदी रोजगार प्रदान करेंगे।

 

डीआईपी एंड आईपी वाली 83 कंपनी आएंगी
-रालसन टायर रेडियल टायर के क्षेत्र में 1788 करोड़ का निवेश करेगी। स्मार्ट इंडस्ट्रीयल पार्क पीथमपुर में प्लांट लगाएगी और 4250 लोगों को रोजगार देगी।
-श्रीराम पिस्टन एंड रिंग्स लि. दो चरणों में कंपनी का विस्तार करेगी। आटोमोबाइल्स पार्ट, रिंग, पिस्टन, इंजन वाल्व बनाएगी। पीथमपुर में मैनुफेक्चरिंग करेगी और 1100 लोगों को रोजगार देगी।
-मैसर्स मैक्लोड्स फर्मा. लिमिटेड कंपनी भ धार में जिले में 583.2 करोड़ का निवेश करेगी। वो 1 हजार से अधिक लोगों को रोजगार देगी।
-प्रोक्टर एंड गेम्बल होम प्रोडक्ट प्रा. लिमिटेड भी अपनी कंपनी का विस्तार कर बेबी डायपर, सेनेटरी नेपकिन बनाएगी। रायसेन जिले के मंडीदीप में काम करेगी और 60 लोगों को रोजगार देगी।

 

यह कंपनियां भी आएंगी
जमुना आटो, अजंता फार्मा, वर्धमान फेब्रिक, पार फार्मा, एल्केम, इंडिया सीमेंट, कृष्णा फास्केम, ल्युपिन फार्मा,मेपेक्स फार्मा,नाहर स्पीनिंग,रमणिक पावर, आईनाक्स, यूनिकेम लेबो. कृति इंडस्ट्रीज,पारले,डालेक्स,मिलेनियम बेबी केयर, सोनिक बायोकेम, सुप्रीम इंडस्ट्रीज समेत 83 कंपनी इस सेगमेंट में निवेश करने की घोषणा कर चुकी हैं।
-एनर्जी के क्षेत्र में पॉवर ग्रिड कार्पोरेशन आफ इंडिया भिंड और गुना में 858 करोड़ का निवेश करेगी।

 

इन सेक्टर में आने वाली हैं कंपनियां
एनर्जी, साइंस एंड टेक्नॉलाजी, एनआरई, पब्लिक हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर, एजुकेशन, टूरिज्म, एमएसएमई

आठ सत्रों में होगा समारोह
इंदौर में 18 अक्टूबर को होने वाले मैग्नीफिसेंट एमपी के मुख्य समारोह में दो भागों में कार्यक्रम होगा। पहले हाफ में मुख्यमंत्री कमलनाथ और निवेशकों का मुख्य समारोह होगा। दूसरे हाफ में आठ सत्र होंगे, जिनमें चार-चार सत्र एक साथ संचालित किए जाएंगे। आठ सत्रों को आठ विशेष सेक्टर पर फोकस किय है। इन सत्रों में निवेश के साथ ही प्रदेश की विशेषताओं पर बात होगी।

Show More
Manish Gite
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned