scriptMaharashtra government in crisis, Kamal Nath got big responsibility | कांग्रेस के संकटमोचक क्या फिर से बचा पाएंगे सरकार, कई मौकों पर दिखा चुके हैं दम | Patrika News

कांग्रेस के संकटमोचक क्या फिर से बचा पाएंगे सरकार, कई मौकों पर दिखा चुके हैं दम

महाराष्ट्र में मध्य प्रदेश की तरह सरकार पर आया विश्वासमत हासिल करने का संकट

भोपाल

Published: June 21, 2022 07:13:15 pm

भोपाल. गांधी परिवार और कांग्रेस के संकट मोचक माने जाने वाले कमलनाथ ने हमेशा ही बड़े बड़े संकट से पार्टी को निकाला है। हाल ही में जी 23 को लेकर कमलनाथ ने पार्टी को टूटने से बचाया तो वही राजस्थान में आए सियासी संकट के समय सचिन पाइलट और सीएम अशोक गहलोत के बीच सामांजस्य बिठाकर सरकार को गिरने से बचाया उस समय भी गांधी परिवार ने सरकार बचाने की जिम्मेदारी कमलनाथ को ही सौपी थी। अब महाराष्ट्र में कांग्रेस के गठबंधन की सरकार पर आए संकट में भी कमलनाथ को जिम्मेदारी दी है। इस संकट को कमलनाथ अच्छी तरह से समझ सकते हैं क्योंकि मध्य प्रदेश में भी उनकी सरकार को ऑपरेशन लोटस के तहत गिरा दिया गया था।

kamalnath.jpg

महाराष्ट्र की महाविकास अगाड़ी सरकार पर संकट के बादल छा गए हैं। कयास लगाए जा रहें हैं कि बीजेपी, सरकार से विश्वासमत पेश करने के लिए राज्यपाल से मिल सकती है। आपको बता दे कि राज्य के शहरी विकास मंत्री एकनाथ खडसे ने शिवसेना और निर्दलीय विधायकों को सूरत के एक होटेल में होने का दावा किया है। इसके बाद खडसे को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने खडसे को सदन में नेता सदन और अन्य जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया है। सरकार पर आए संकट को देखते हुए एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ को पर्यवेक्षक बनाया गया है।

सरकार बचाने की जद्दोजहद
महाराष्ट्र में सरकार की अस्थिरता का आंकलन करते हुए कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता कमलनाथ को महाराष्ट्र में को एकजुट करने की जिम्मेदारी सौंपी हैं। इसकी जानकारी संगठन महासचिव केके वेणुगोपाल द्वारा एक बयान के अनुसार सोनिया गांधी के निर्देश पर कमालनाथ को को यह जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा महाराष्ट्र के प्रभारी एच के पाटिल ने आज शाम 5:30 बजे मुंबई में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है. महाराष्ट्र प्रभारी एच के पाटिल दिल्ली से मुंबई के लिए हुए रवाना हो गए हैं। इस पूरे मामले पर राजस्थान युवा कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा है कि महाराष्ट्र सरकार सुरक्षित है, घबराने वाली कोई बात नहीं है, महाराष्ट्र सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

क्या बीजेपी ऑपरेशन लोटस को लांच करेगी?
एकनाथ खडसे के इस कदम के बाद राज्य में बाहर से बाहर बीजेपी रातोरात प्रासंगिक हो गई है। हालांकि बीजेपी का विधान परिषद और राज्यसभा सीटों की जीत के बाद से ही ऐसे किसी संकट के बादल सरकार पर मंडरा रहे थे। इस पूरे मामले पर दिल्ली से मुंबई तक पार्टी नेताओं के बीच मुलाकातों का सिलसिला बना हुआ है। आज अमित शाह और जेपी नड्डा की बीच इसको लेकर बैठक हुई है। बताया जा रहा है पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी इन मुलाकातों का हिस्सा बनेंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष अपने बयानों के जरिए पूरे घटनाक्रम को रोचक बनाए हुए हैं।महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने राज्य की वर्तमान स्थिति पर कहा है कि हमें एकनाथ शिंदे ने नई सरकार बनाने के लिए न कोई प्रस्ताव दिया है और न ही हमारे तरफ से उन्हें इस तरह का कोई प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने कहा कि हम स्थिति पर करीबी से नजर बनाए हुए हैं।

शिवसेना का शक्ति प्रदर्शन
शिवसेना के कुछ विधायकों के खडसे के साथ जाने के बाद पार्टी ने शक्ति प्रदर्शन करने का फ़ैसला किया है। पार्टी शाम को बजे विधायकों की परेड करवाने जा रही है इसके जरिए एकजुटता का संदेश देने की कोशिश है। इसके अलावा पार्टी के फायरब्रांड नेता संजय राउत ने भी शब्दबाण छोड़ना शुरू कर दिए हैं। संजय का कहना है कि बीजेपी, एमपी की तरह महाराष्ट्र में सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है और इसे लगातार किया जा रहा है। इसके अलावा राउत ने कहा, हमारे विधायकों से झूठ बोलकर उन्हें कार से ले जाया गया है। उन्हें किडनैप किया गया है। करीब 14-15 विधायक सूरत में हैं और हम उनमें से कुछ के लौटने का इंतजार कर रहे हैं। अभी हमारा कोई प्लान नहीं है। हम स्थिति को समझ रहे हैं। बीजेपी जो चाहती है करने दीजिए। हमारे कुछ विधायक सूरत से मुंबई आना चाहते हैं लेकिन उन्हें लौटने नहीं दिया जा रहा है। उनके पारिवारिक सदस्य मुंबई में लापता वाली शिकायत दर्ज करा रहा हैं। इनमें नितिन देशमुख की पत्नी भी शामिल हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरसुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'Maharashtra: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के बाद नाराजगी की खबर, CM से मुलाकात के बाद बच्चू कडू ने कही ये बातBihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली सीएम पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी CM, कैबिनेट विस्तार बाद में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.