राजधानी के शिवमंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, गूंजे हर-हर महादेव के नारे: Video

राजधानी के शिवमंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, गूंजे हर-हर महादेव के नारे: Video

Deepesh Tiwari | Publish: Feb, 14 2018 12:59:45 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

राजधानी में तमाम शिवालयों में धार्मिक अनुष्ठान के साथ गीत-भजन और नाच-गाने का दौर...

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बुधवार को महाशिवरात्रि पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है। इससे पहले कुछ लोगों ने मंगलवार को भी महाशिवरात्रि पर्व मनाया। इस दौरान शिवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

वहीं मंगलवार को भोपाल में शिव बारात भी निकली गई थी। बुधवार को भी हर तरफ 'हर-हर महादेव' गूंजता रहा। आज यानि बुधवार को राजधानी में तमाम शिवालयों में धार्मिक अनुष्ठान के साथ गीत-भजन और नाच-गाने का दौर जारी है।

पीर गेट पर पहुंचे श्रद्धालु...
इसी तरह भोपाल के पीरगेट स्थित भवानी मंदिर व बड़ वाले महादेव मंदिर में भी बुधवार को काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है। पीर गेट पर महाशिवरात्रि के दौरान मंदिर में भीड़ के चलते आना जाना कठिनाई से हो पा रहा है।

mahashivratri @ Bhopal01

कमलापार्क मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता...
राजधानी स्थित आचार्य नरेंद्र देव भवन के पास कमलापार्क मंदिर में भी बुधवार को हजारों की संख्या में भक्त उमड़े। यहां शीतल दास की बगिया स्थित शिवलिंग पर लोगों ने सुबह से ही दूध,दही बेलपत्र आदि से भगवान शिव का श्रंगार किया।

भोजपुर मंदिर...
राजधानी से करीब 17 किलोमीटर दूर स्थित भेजेश्वर महादेव यानि भोज मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों को तांता लगा हुआ है। दुनिया के इस सबसे बड़े शिवलिंग पर लोगों द्वारा दूध, फूल, बेलपत्र आदि चढ़ाया जा रहा है।

गुफा मंदिर पर मेला...
वहीं भोपाल में स्थित गुफा मंदिर पर महाशिवरात्रि पर्व पर मेला लगा हुआ है। यहां भी हजारों की तादाद में शिवभक्त सुबह से ही मौजूद हैं। लोगों की संख्या में दिन चढ़ने के साथ ही इजाफा होता जा रहा है।

mahashivratri @ Bhopal03

महाशिवरात्रि की बधाई
इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी पत्नी साधना सिंह के साथ बड़वाले शिव मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। उन्होंने शिव बारात में शामिल होने वाले पारंपरिक रथ को भी खींचा।

इसके अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी महाशिवरात्रि पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। जबकि कांग्रेस नेता और गुना से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवलिंग का पंचामृत से स्नान कराया।

mahashivratri @ Bhopal04

नेपाली समाज ने मन? शिवरात्रि रि...
महाशिवरात्रि के अवसर पर गोविंदपुरा में नेपाली समाज की गंगाजली कैलाश यात्रा निकाली गई। यात्रा कांग्रेस भवन के पास काशीविश्वनाथ मंदिर से निकलकर गोविंदपुरा स्थित पशुपतिनाथ मंदिर तक पहुंची। यहां भगवान का गंगाजल से अभिषेक किया गया। इसके बाद भजन व प्रसाद वितरण होगा। वहीं शाम को सवा लाख दीप जलाए जाएंगे, जबकि गुरुवार को भंडारा होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned