scriptmain causes of blood pressure and skin diseases | ये हैं ब्लड प्रेशर और त्वचा रोग के मुख्य कारण, आप भी हो जाए तुरंत सावधान | Patrika News

ये हैं ब्लड प्रेशर और त्वचा रोग के मुख्य कारण, आप भी हो जाए तुरंत सावधान

केवल अत्यधिक तनाव और नमक का अधिक उपयोग ही बल्ड प्रेशर की समस्या का कारण नहीं है, बल्कि अव्यवस्थित दिनचर्या, खान पान में कमी, यहां तक ही शुद्ध पानी नहीं मिलने के कारण भी हमारे शरीर में ये बीमारी हो सकती है.

भोपाल

Published: March 25, 2022 10:32:27 am

भोपाल. केवल अत्यधिक तनाव और नमक का अधिक उपयोग ही बल्ड प्रेशर की समस्या का कारण नहीं है, बल्कि अव्यवस्थित दिनचर्या, खान पान में कमी, यहां तक ही शुद्ध पानी नहीं मिलने के कारण भी हमारे शरीर में ये बीमारी हो सकती है, ये हम नहीं कह रहे हैं, ये बात खुद रिसर्च में साबित हो चुकी है, इसलिए आपको भी कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना होगा, ताकि हाइपर टेंशन सहित कई बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी।

ये हैं ब्लड प्रेशर और त्वचा रोग के मुख्य कारण, आप भी हो जाए तुरंत सावधान
ये हैं ब्लड प्रेशर और त्वचा रोग के मुख्य कारण, आप भी हो जाए तुरंत सावधान

मध्यप्रदेश में संरक्षित बैगा जनजाति के लोगों को जड़ी-बूटियों की पहचान और उपयोग की क्षमता के चलते प्राकृतिक वैद्य माना जाता है, लेकिन प्रशासनिक अनदेखी के चलते यह वर्ग मौजूदा समय में कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहा है।

एमपी के मंडला जिले में हुई रिसर्च
हालात ये हैं कि बैगा जनजाति बाहुल्य जिले मंडला के दूरदराज के गांवो में आदिवासी ब्लड प्रेशर, त्वचा रोग समेत टीबी और रक्त की कमी से होने वाली समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसका खुलासा आइसीएमएआर जबलपुर के रिसर्च फैलो द्वारा की गई शुरुआती रिसर्च में हुआ है। इसके पहले एम्स भोपाल द्वारा किए गए भ्रमण में भी ये समस्याएं सामने आई थीं।


बीमारियां बढऩे की ये हैं मुख्य

-दूषित पेजयल का उपयोग

-पर्याप्त पोषण न मिलना

-हाइजीन की कमी

-प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त स्टाफ की कमी

-शासन से मिले राशन का उपयोग भोजन के रूप में नहीं करना


-प्रोटीन आधारित खाद्य सामग्री की कमी।

-कोदो-कुदकी का उपयोग न कर, इसे बेचकर जीवन यापन


दूषित पेयजल और खाने में अधिक नमक बना परेशानी

रिसर्च में पता चला कि बैगा आदिवासी दूषित और बेहतर हाइजीन नहीं होने की वजह से त्वचा रोग के शिकार हुए हैं। प्रारंभिक स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिलने से रोग लगातार बढ़ रहा है। यहां अधिकतर जगह पर शुद्ध पेजयल नहीं है। इसी तरह भोजन में पर्याप्त पोषण नहीं मिलने और नमक का अधिक उपयोग करने से बड़ी आबादी हाइपरटेंशन का शिकार है।

यह भी पढ़ें : हर पल जान की जोखिम : फिर भी 147 फीट गहराई में जाकर लहराया तिरंगा

ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने ये करें उपाय
-नमक का सेवन जितना जरूरी है उतना ही करें।
-अधिक मसालेदार तले, गले खाद्य प्रदार्थ नहीं खाएं।
-अत्यधिक तनाव नहीं लें।
-एकांत से बचें और संगीत सुने।
-रोजाना टहलने जरूर जाएं।
-दिन में एक बार कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें।
-गर्मी के दिनों में भरपूर पानी पीएं।
-अधिक चाय-कॉफी की जगह फलों का ज्यूस पीएं।
-इसके बाद भी आपका ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है तो देर नहीं करें, चिकित्सक को जरूर दिखाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नाम'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमलाShirdi Flood: शिरडी में भारी बारिश से हाहाकार, सरकारी विश्राम गृह और साईं प्रसादालय पानी में डूबा, देखें तस्वीरें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.