scriptचरणबद्ध तरीके से बनाई जाएं विश्वविद्यालय के विकास की योजनाएं – राज्यपाल | Make plans for university development | Patrika News

चरणबद्ध तरीके से बनाई जाएं विश्वविद्यालय के विकास की योजनाएं – राज्यपाल

locationभोपालPublished: Oct 19, 2019 10:16:40 am

– शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ क्लीन और ग्रीन हो कैम्पस

bhopal

bhopal

भोपाल। राज्यपाल लाल जी टंडन ने कहा है कि विश्वविद्यालय के विकास की चरणबद्ध योजना बनाई जाए। कार्यों को प्राथमिकता क्रम में पूरा किया जाए। उनकी निश्चित समय-सीमा में पूर्ति की कार्ययोजना बनाई जाए। शुक्रवार को राजभवन में आयोजित डॉ. बीआर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय महू की शासी निकाय की बैठक के दौरान राज्यपाल ने यह बात कही। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति सहित शासी निकाय के सदस्य विभागों के प्रमुख सचिव भी मौजूद थे।
राज्यपाल ने कहा कि महान विभूति बाबा साहेब डॉ. बीआर अम्बेडकर की जन्म स्थली में स्थापित विश्वविद्यालय की पहचान उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र हों। जहां शोध, उच्च अध्ययन और अध्यापन की उत्कृष्ट व्यवस्थाएं हो। इसमें कोई बाधा नहीं आनी चाहिए। शैक्षणिक गुणवत्ता की प्राथमिक आवश्यकता बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता है। विश्वविद्यालय में पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं उत्कृष्ट हों। परिसर क्लीन और ग्रीन हो। स्वच्छता के समुचित प्रबंध हों। उन्होंने विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं को प्राथमिकता के क्रम में निर्धारित करने के निर्देश दिए।
राज्यपाल ने विश्वविद्यालय के विकास कार्यों को कार्ययोजना बना कर क्रियान्वित करने के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित करने, समिति सदस्य के रूप में वित्त, उच्च शिक्षा, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव और विश्वविद्यालय की कुलपति को शामिल कर प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए है। बैठक में अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव विनोद कुमार, अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी, उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव हरिरंजन राव, विधि विभाग के प्रमुख सचिव सत्येन्द्र सिंह, वित्त सचिव मुकेश चन्द्र गुप्ता, राज्यपाल के सचिव मनोहर दुबे एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो