scriptMake the habit of sending utility certificates to the officer | केन्द्रीय योजनाओं में प्राप्त बजट का समय पर उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजने की आदत भी डालें अधिकारी | Patrika News

केन्द्रीय योजनाओं में प्राप्त बजट का समय पर उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजने की आदत भी डालें अधिकारी

केन्द्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री विश्वेश्वर टुडू ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

भोपाल

Published: December 18, 2021 11:09:00 pm

भोपाल। केन्द्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री विश्वेश्वर टुडू ने अफसरों से कहा कि केंद्रीय योजनाओं में प्राप्त बजट का समय पर उपयोगिता प्रमाण-पत्र भेजने की आदत डालें, जिससे केंद्र सरकार आगे भी बजट उपलब्ध कराए। तय किया गया है कि उपयोगिता प्रमाण-पत्र के बिना बजट नहीं दिया जाएगा। इसलिए उपयोगिता प्रमाण पत्र जरूरी है। मध्यप्रदेश प्रवास पर आए केन्द्रीय राज्य मंत्री ने शनिवार को राज्य मंत्रालय में आयोजित विशेष पिछड़ी जातियों के कल्याण कार्यक्रमों, केन्द्रीय योजनाओं के मिलने वाले बजट कार्य और क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। इस मौके पर प्रदेश की जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित-जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह तथा वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
केन्द्रीय योजनाओं में प्राप्त बजट का समय पर उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजने की आदत भी डालें अधिकारी
केन्द्रीय योजनाओं में प्राप्त बजट का समय पर उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजने की आदत भी डालें अधिकारी
केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनजातीय वर्गों के कल्याण और विकास को लेकर गम्भीर हैं। इन वर्गों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए माहौल बनाएं और शिक्षा के साथ स्वास्थ्य पर फोकस करें। उन्होंने ट्रायफेड को और सशक्त बनाने के साथ ही बंधन केंद्रों को भी मजबूत बनाने की जरूरत बताई। यह सुनिश्चित किया जाए कि जनजातीय वर्ग से वनोपज व्यापारियों द्वारा कम दाम पर न खरीदी जाएं। ट्रायफेड और बंधन केंद्रों में 80 फीसदी कर्मी जनजाति वर्ग के ही हों और इनके स्व-सहायता समूह को सशक्त बनाने के लिए शासन की संस्थाओं से भरपूर वित्तीय मदद दिलवाई जाए।
स्कूल में लायब्रेरी, खेल मैदान जरूरी
केंद्रीय राज्य मंत्री ने एकलव्य आवासीय विद्यालयों के संचालन की समीक्षा करते हुए कहा कि कोई भी विद्यालय ऑडिटोरियम, लाइब्रेरी और खेल मैदान के बिना नहीं रहना चाहिए। उन्होंने भोजन और यूनिफॉर्म की धनराशि में बढ़ोत्तरी करने के लिए परीक्षण करवाने के लिए कहा। उन्होंने कन्या विद्यालय और आश्रम शालाओं की जानकारी भी ली।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.