script

इस मौसम में बीमारी से बचने के लिए आज ही अपने खान-पान में करें ये बदलाव

locationभोपालPublished: Feb 23, 2022 12:18:19 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

इस मौसम में की गई थोड़ी सी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है, इसलिए इस मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए कुछ टिप्स अपनाएं.

इस मौसम में बीमारी से बचने के लिए आज ही अपने खान-पान में करें ये बदलाव

इस मौसम में बीमारी से बचने के लिए आज ही अपने खान-पान में करें ये बदलाव

भोपाल. मध्यप्रदेश में गर्मी ने दस्तक दे दी है, हर दिन तापमान बढऩे के कारण अब लोगों को दिन और रात दोनों समय गर्मी का एहसास होने लगा है, चूंकि गर्मी आने से लोगों को कड़कड़ाती ठंड से जरूर निजात मिली है, लेकिन इस मौसम में की गई थोड़ी सी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है, इसलिए इस मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए कुछ टिप्स अपनाएं, ताकि आपको डीहाइडे्रशन, धूप में त्वचा झुलसने हीट स्ट्रोक, फीवर आदि समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े।

गर्मी के मौसम में हमें अपनी डाइट में काफी बदलाव करने होते हैं, तभी जाकर इस मौसम में आप स्वस्थ रह सकते हैं, अन्यथा इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही आपके शरीर को बीमार कर देगी, आप शारीरिक रूप से कमजोर व थके हुए नजर आएंगे और किसी प्रकार के काम में भी मन नहीं लगेगा। इसलिए गर्मी के साथ ही आप इन बातों का ध्यान रखें।

डाइट में शामिल करें ये चीजें
आपको अपने शरीर का ध्यान रखनें के लिए जरूरी है कि डाइट में सीजनेबल फल, ताजा और हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग करें। क्योंकि इनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, एन्जाइम्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जिससे हमारे बॉडी डिटॉक्स होने के साथ ही हमारे शरीर को पर्याप्त उर्जा मिलती है।

इन चीजों का नहीं करें सेवन
गर्मी के मौसम में बासी और एक दिन पहले का भोजन करने से बचें, ताजा और गर्म भोजन करें, भोजन के साथ सलाद भी शामिल करें, तले गले खाद्य प्रदार्थों का सेवन नहीं करें, क्योंकि इनसे आपके शरीर में गर्मी और बढ़ जाती है साथ घबराहट और उल्टी दस्त की समस्या भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें : 5 साल का बालक बना पुलिस आरक्षक, छलक उठे मां के आंसू, बोली बेटे को करूंगी तैयार

तेज धूप से बचने ये करें उपाय
गर्मी के मौसम में आग उगलती धूप के कारण शरीर में पानी और नमक की कमी हो जाती है, इसलिए आप समय समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, नींबू, नमक शक्कर की शिंकजी बनाकर पीएं, गर्मी के मौसम में लो ब्लड प्रेशर का भी खतरा रहता है, इस मौसम में बॉडी का टेंम्प्रेचर सही रखने की कोशिश करें, रोजाना नहाएं, दोपहर में १२ से ४ बजे तक धूप में नहीं जाने की कोशिश करें। ताकि आप तेज धूप से होने वाली समस्या से बच सकें। इस मौसम में संतरा, पुदीना, मौसंबी आदि फलों व उनके रस का सेवन करना बेहतर रहता है। तरबूज का सेवन भी करें, इसमें ९० प्रतिशत पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है।

ट्रेंडिंग वीडियो