scriptबिना कलर या कैमिकल के ऐसे करें बालों को काला, हमेशा दिखेंगे जवान | make your hair black, without using any chemical | Patrika News

बिना कलर या कैमिकल के ऐसे करें बालों को काला, हमेशा दिखेंगे जवान

locationभोपालPublished: Jul 18, 2017 06:04:00 pm

यदि आप उम्र से पहले सफेद हो रहे बालों को लेकर तनाव में रहते हैं तो आपको परेशान न हों क्‍योंकि कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जिसके इस्‍तेमाल से आप सफेद बालों की समस्‍या से बच सकते हैं।

healthy black hair

how to make your hair black naturally


भोपाल। यदि आपके बाल भी उम्र से पहले सफेद होने लगे हैं और आप इस बात को लेकर हमेशा तनाव में रहते हैं। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जिसके इस्‍तेमाल से आप सफेद बालों की समस्‍या से बच सकते हैं। 

ब्यूटीशियन रश्मि शर्मा व आयुर्वेदिक डॉक्टर राजकुमार के अनुसार इन घरेलू उपायों के लिए आपको बस थोड़े धैर्य रखने की जरूरत है। साथ ही अपनी डायट में हरी सब्जियां, फल और प्रोटीन से भरपूर आहार को शामिल करना न भूलें। 





जानकारों के अनुसार यह औषधि आलू के छिलके को उतारकर बनाई जाती है। जो एक आजमाया हुआ नुस्‍खा है ये बालों को सफेद होने से बचाने के साथ ही बालों के रोम को भी स्वस्थ रखता है। आलू के छिलके में मौजूद स्टार्च बालों की रक्षा करता है। 

डॉ. राजकुमार के अनुसार आलू के छिलके के हेयर मास्क में विटामिन ए, बी और सी होता है, जिससे यह स्‍कैल्‍प पर जमे तेल को हटाकर इसे साफ करते हैं। इसके अलावा यह परतदार डैंड्रफ को हटाने के साथ ही रोम छिद्रों को खोलते हैं और नए बालों के रोमों को बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स पाये जाते हैं जिससे बालों का गिरना कम होता है और बाल बढ़ते हैं। आलू में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलर के रूप में काम करता है, यह ना केवल बालों को सफेद होने से रोकता है बल्कि यह चमक भी प्रदान करता है।

यह है आवश्यक सामग्री:
आलू का छिलका 
लैवेंडर का तेल (आपकी इच्छा अनुसार) 




यह है बनाने का तरीका: 
3-4 आलू लें और उनका छिलका उतार लें। इसके छिलके को लें और एक कप ठंडे पानी में डालें। इसे सॉस पैन में डालें और उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए, तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद, इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। इसकी तीखी बदबू से छुटकारा पाने के लिए सुगंध के लिए कुछ बूंद लैवेंडर का तेल डालें और इस मिश्रण को हवा ना जा सके ऐसे जार में डाल दें। 

यह है इस्तेमाल करने का तरीका: 
यदि इसे साफ और गीले बालों में लगाया जाये तो यह आलू के छिलके का पानी ज्यादा बेहतर असर करता है। आलू के छिलके के पानी को बालों के बीच सिर पर आराम से लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसे धोएं नहीं, जानकारों के अनुसारद यह मिश्रण बालों में ही रहता है तो शानदार काम करता है।


ये भी हैं अन्य उपाय…
बालों का सफेद होना आज कल आम सी बात हो गई है इसलिये इसके लिये घबराना बिल्‍कुल नहीं चाहिये। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसे आजमा कर आपके सफेद हो रहे बाल काले होने शुरु हो जाएंगें। 

1. हेयर पैक : आमला और हिना से बनाया गया हेयर पैक सफेद हो चुके बालों को ढंकने के बहुत काम आता है।

2. काली चाय: पैन में पानी डालें, उसमें 2 चम्‍मच चाय की पत्‍ती डाल कर खौलाएं और जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों में शैंपू न लगाएं वरना असर खत्‍म हो जाएगा।




3. कडी पत्‍ता: अपनी डाइट में कडी पत्‍ता शामिल करें। इसे आप चटनी के रूप में खा सकते हैं। इसको खाने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा।

4. हेयर ऑयल: नारियल तेल को कडी पत्‍ता और आमला के साथ गरम करें। इस तेल को लगातार लगाने से बाल मजबूत होगें और उसका पुराना रंग वापस आ जाएगा।

5. अम्लान का रस बालों को सफेद होने से रोकने के लिये बालों और सिर की त्‍वचा पर अम्‍लान का रस लगाएं। इससे बाल ज्‍यादा उगते हैं और वह शाइनी और कोमल होते हैं।

6. आमला आमला हो या उसका पाउडर, दोनों ही बालों को काला करने में मददगार होते हैं। आमला का रस अगर बादाम के तेल में मिक्‍स कर के बालों में लगाया जाए तो बाल काले होगें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो