script

पुरुषों के लिए वरदान है मखाना, शक्ति बढ़ाने के लिए ऐसे करें सेवन

locationभोपालPublished: Jan 17, 2022 10:14:15 am

Submitted by:

deepak deewan

एक्सपर्ट और डाक्टर्स बताते हैं कि पुरुषों के लिए तो मखाना मानो वरदान है

makhana.png
भोपाल. मखाना को ड्राई फ्रूट्स में सबसे सस्ते आइटम में गिना जाता है लेकिन यह सबसे ज्यादा फायदेमंद भी माना जाता है. इसे घी में भूनकर खाया जा सकता है और इसकी खीर भी बनाई जाती है. मिठाइयों में मेवा के रूप में डालने के साथ ही सब्जियों में भी मखाना डालते हैं. आजकल यह लोगों का फेवरेट स्नैक भी बन गया है. एक्सपर्ट और डाक्टर्स बताते हैं कि पुरुषों के लिए तो मखाना मानो वरदान है, यह शक्तिवर्धक होता है. कोरोना से संक्रमण से बचाने में भी मखाना सहायक हो सकता है क्योंकि ये इम्यूनिटी बूस्टर भी है. अगर रोजाना खाली पेट मखाने खाएं तो शरीर को कई फायदे मिलते हैं.

फूड स्पेशलिस्ट प्रमोद पाठक कहते हैं कि मखाना स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसका सभी मौसमों में सेवन किया जा सकता है. डाक्टर्स बताते हैं कि मखाने में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम और प्रोटीन पाए जाते हैं. खास बात यह है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल और वसा कम होता है, साथ ही मखाना ग्लूटेन फ्री होता है. यह शुगर लेवल को कंट्रोल करता है इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए मखाना बहुत अच्छा स्नैक्स माना जाता है.
makhane.jpg

डाक्टर दीपेश अग्रवाल के अनुसार मखाना दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद है. दिल से जुड़ी बीमारीवालों को मखाने का सेवन जरूर करना चाहिए. मखाना हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है. किडनी के लिए भी यह फायदेमंद है. मखाना खाने से किडनी से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. वजन कम करने में भी मखाना बेहद मददगार है. गर्भवती महिला को मखाने की खीर खानी चाहिए. इससे मां के स्वास्थ्य में सुधार होता है, साथ ही बच्चे को पोषण भी मिलता है और उसकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

गठिया के मरीजों के लिए मखाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. चूंकि मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है इसलिए यह हड्डी को मजबूत करने का भी काम करता है. सुबह खाली पेट 4—5 मखाना खाना सर्वोत्तम माना जाता है. इसके अलावा दिन में जब भी भूख लगे, तब एक—दो मखाना खाना चाहिए. इससे शरीर को पोषक तत्व भी मिलते हैं और शरीर की ऊर्जा भी बनी रहती है.

सावधानी
— अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो मखाने में नमक मिलाकर सेवन न करें. मखाना के संबंध में यह सामग्री एक्सपर्ट और डाक्टर्स द्वारा बताए गए विवरण पर आधारित है और केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8752v1

ट्रेंडिंग वीडियो