इंजीनियरिंग की तरह MP में बनेगा टेंपल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, दी जायेगी वास्तु शास्त्र, धर्म ग्रंथ की शिक्षा

इंजीनियरिंग की तरह MP में बनेगा टेंपल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, दी जायेगी वास्तु शास्त्र, धर्म ग्रंथ की शिक्षा

KRISHNAKANT SHUKLA | Updated: 08 Aug 2019, 11:49:59 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

Temple Management Institute - पुजारी इंजीनियरिंग व फायनेंस जैसी पढ़ाई करेंगे। संस्थान शोध कर धार्मिक स्थलों की जरूरतें और अपेक्षाओं पर भी जानकारी देगा। सरकार ने पांच साल के हिसाब से इस इंस्टीट्यूट की प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है।

अरुण तिवारी, भोपाल. कमलनाथ सरकार प्रदेश में द इंस्टीट्यूट ऑफ टेंपल मैनेजमेंट खोलने जा रही है। इसमें प्रदेश के सभी मठ-मंदिरों के पुजारियों को बेहतर प्रबंधन के गुर सिखाए जाएंगे। इंजीनियरिंग की तर्ज पर इस संस्थान की छह ब्रांच होंगी।

इनके जरिए पुजारी इंजीनियरिंग व फायनेंस जैसी पढ़ाई करेंगे। संस्थान शोध कर धार्मिक स्थलों की जरूरतें और अपेक्षाओं पर भी जानकारी देगा। सरकार ने पांच साल के हिसाब से इस इंस्टीट्यूट की प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इसकी स्थापना भोपाल में ही की जाएगी।

ये हैं संस्थान ( institute ) के उद्देश्य

संस्था का संचालन प्रतिष्ठित आचार्य और विद्वानों के नेतृत्व में गठित संचालक मंडल करेगा। यहां मंदिरों से जुड़ी गतिविधियां जैसे वेद विद्यालय, आगम शालाएं, संस्कृत पाठन, मंदिर सरोवर, धर्म ग्रंथालय का विकास और वास्तु शास्त्र का निर्माण इसके जरिए किया जाएगा।

 

 

इन छह ब्रांचेज में होगी पढ़ाई

- पूजा पद्धति, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और विकास
- मंदिर की कार्यप्रणाली, अधिकार और स्वायत्ता
- मंदिर की धार्मिक-सामाजिक जिम्मेदारी
- मंदिर का इतिहास, विरासत, कला, संस्कृति

50 करोड़ होंगे खर्च

इंस्टीट्यूट के इन्फ्रास्ट्राक्चर व प्रबंधन पर 50 करोड़ खर्च होंगे। अध्यात्म विभाग की कोशिश है कि यह राशि केंद्र सरकार से प्राप्त की जाए। इसके लिए वित्त आयोग को भी डीपीआर भेजी गई है।

द इंस्टीट्यूट ऑफ टेंपल मैनेजमेंट की स्थापना पर विचार चल रहा है। इसमें मंदिरों के प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जाएगी। - मनोज श्रीवास्तव, एसीएस, अध्यात्म विभाग

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned