scriptइस चमत्कारी फूल से टपकती हैं अमृत की बूंदें, देखने मात्र से पूरी हो जाती है हर मनोकामना | manokamna puri karne ke upay in hindi | Patrika News

इस चमत्कारी फूल से टपकती हैं अमृत की बूंदें, देखने मात्र से पूरी हो जाती है हर मनोकामना

locationभोपालPublished: Feb 20, 2019 11:54:00 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

इस चमत्कारी फूल से टपकती हैं अमृत की बूंदें, देखने मात्र से पूरी हो जाती है हर मनोकामना

astro news

astro news

भोपाल। इस बात को हर कोई जानता है कि प्रकृत्ति से जुड़ी हर एक चीज बहुत ही सुंदर है। फिर वो चाहें नदियां हों या तालाब, फूल हों या पेड़-पौधे, ये सभी ना सिर्फ आकर्षक हैं बल्कि कई ऐसे गुणों से लैस भी हैं जो मानव हित के काम आते हैं। इनमें से कुछ तो पूरी तरह दैवीय शक्ति वाले माने जाते हैं। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि फूल-पौधों को शुरू से ही सुंदरता का प्रतीक माना जाता है। सारे फूलों में एक ऐसा फूल भी है जो बहुत दुर्लभ चमत्कारी भी हैं। कहा जाता है कि जो व्यक्ति इस फूल के दर्शन कर लेता है उसकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है।

pandit ji

ब्रह्म कमल, इसे स्वयं सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा जी का पुष्प माना जाता है। हिमालय की ऊंचाइयों पर मिलने वाला यह पुष्प अपना पौराणिक महत्व भी रखता है। इस फूल के विषय में यह माना जाता है कि मनुष्य की इच्छाओं को पूर्ण करता है। यह कमल सफेद रंग का होता है जो देखने में वाकई आकर्षक है, इसका उल्लेख कई पौराणिक कहानियों में भी मिलता है। इस पुष्प की मादक सुगंध का उल्लेख महाभारत में भी मिलता है जिसने द्रौपदी को इसे पाने के लिए व्याकुल कर दिया था।

pandit ji

देखने मात्र से पूरी होती है हर इच्छा

भाग्यशाली व्यक्ति ही इसे खिलते हुए देखते हैं और यह उन्हें सुख-समृद्धि से भर देता है। ब्रह्म कमल का खिलना एक अनोखी घटना है। इस कमल से संबंधित एक बहुत प्रचलित मान्यता कहती है कि जो भी व्यक्ति इस फूल को देख लेता है, उसकी हर इच्छा पूर्ण होती है। इसे खिलते हुए देखना भी आसान नहीं है क्योंकि यह देर रात में खिलता है और केवल कुछ ही घंटों तक रहता है। यह फूल 14 साल में एक बार ही खिलता है, जिस कारण इसके दर्शन अत्यंत दुर्लभ है।

ट्रेंडिंग वीडियो