scriptजरुरी खबर : 1 फरवरी से बदल रहे हैं बैंक के नियम, पैसों का ट्रांजेक्शन होगा महंगा | many Bank rules are changing from 1st February 2022 | Patrika News

जरुरी खबर : 1 फरवरी से बदल रहे हैं बैंक के नियम, पैसों का ट्रांजेक्शन होगा महंगा

locationभोपालPublished: Jan 28, 2022 09:50:48 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

SBI, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ोदा के खाताधारक जरुर पढ़ें ये खबर…

bank_1.jpg

भोपाल. 1 फरवरी 2022 से कई बैंकों के नियमों में बदलाव होने वाला है, जिससे बैंकों के ग्राहकों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है। फरवरी महीने से एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है इसलिए जरुरी है कि अगर आपका भी खाता इन बैंकों में है तो परेशानी से बचने के लिए ये खबर जरुर पढ़ें।

 

SBI बैंक के नियमों में ये होगा बदलाव
SBI में पैसे ट्रांसफर करना महंगा होने वाला है। 1 फरवरी से IMPS ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जुड़ रहा है। जिसके बाद फरवरी महीने से 2 लाख से 5 लाख के बीच एक बैंक ब्रांच से आइएमपीएस के माध्यम से पैसे भेजना महंगा होगा। इसमें 20 रुपए प्लस GST के साथ लोग पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।


यह भी पढ़ें

धूमधाम से करनी है बेटी की शादी तो जान लें ये स्कीम, 7 साल में मिलेगा 50 लाख का फंड



पंजाब नेशनल बैंक के नियमों में ये होगा बदलाव
पंजाब नेशनल बैंक के नियमों में फरवरी के महीने से एक बड़ा बदलाव होने वाला है। 1 फरवरी से यदि आपके डेबिट अकाउंट में पैसा ना होने की वजह से यदि आपकी कोई इंस्टॉलमेंट या निवेश की डिबेट अटक जाती है तो इसके लिए 250 रूपए अलग से देने होंगे। हालांकि अभी तक इसके लिए 100 रुपए का चेक लिया जाता था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 250 रूपए किया गया है। डेबिट फेल होने पर ढाई सौ रुपए लेने के अलावा अगर आप डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल कराते हैं तो 150 रूपए और देने होंगे इसके लिए अभी 100 रुपए चार्ज लिया जाता है।

 

बैंक ऑफ बड़ौदा के नियमों में ये होगा बदलाव
1 फरवरी से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम में बदलाव किया जा रहा है। बैंक की ओर से आई जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी से पेमेंट से पहले अब बैंक ऑफ बड़ौदा में कन्फर्मेशन को अनिवार्य किया जाएगा ।वहीं यदि ग्राहकों की तरफ से कन्फर्मेशन नहीं दी जाती है तो चेक को वापस भी किया जा सकता है।

देखें वीडियो- भाई की शादी में डांस करते-करते मौत

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87a47c
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो