scriptराजघाट, बारना, इंदिरा सागर, तवा सहित कई बड़े डैम फुल, बांधों के सभी गेट खोले | Many big dams including Rajghat, Barna, Indira Sagar, Tawa are full | Patrika News

राजघाट, बारना, इंदिरा सागर, तवा सहित कई बड़े डैम फुल, बांधों के सभी गेट खोले

locationभोपालPublished: Aug 11, 2022 04:01:46 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

भीषण बारिश के चलते प्रदेश में हाहाकार मचा है, बांधों में जमकर पानी आवक होने से प्रदेश के सभी बड़े डैमों के गेट कहीं पूरे तो कहीं आधे खोल दिए हैं।

राजघाट, बारना, इंदिरा सागर, तवा सहित कई बड़े डैम फुल, बांधों के सभी गेट खोले

राजघाट, बारना, इंदिरा सागर, तवा सहित कई बड़े डैम फुल, बांधों के सभी गेट खोले

भोपाल. भीषण बारिश के चलते प्रदेश में हाहाकार मचा है, बांधों में जमकर पानी आवक होने से प्रदेश के सभी बड़े डैमों के गेट कहीं पूरे तो कहीं आधे खोल दिए हैं। इन डैमों से प्रति सैकेंड लाखों क्युसिक पानी छोड़ा जा रहा है, हालात ये हैं कि जहां इन डेमों से पानी छोडऩे पर यहां का नजारा काफी मनमोहक हो गया है, वहीं लगातार डैमों से पानी छोडऩे के कारण कई गांव और नगरों में भी पानी भरने से जनवजीवन प्रभावित हो रहा है, ऐसे में निचले क्षेत्र में रह रहे लोगों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है, फिलहाल प्रदेश के तवा, राजघाट, इंदिरा सागर सहित कई बड़े डैमों के गेट खुल चुके हैं। आईये जानते हैं, इन डैमों की ताजा स्थिति।

राजघाट, बारना, इंदिरा सागर, तवा सहित कई बड़े डैम फुल, बांधों के सभी गेट खोले

राजघाट के तीन गेट खुले, हर सेकंड छोड़ रहे 6.35 लीटर पानी
अशोकनगर जिले में बेतवा नदी में फिर से बहाव बढ़ गया है और इससे राजघाट बांध के तीन गेट खोलकर प्रति सेकंड 6.35 लाख लीटर पानी बाहर छोड़ा जा रहा है। राजघाट बांध परियोजना के अधिकारियों के मुताबिक रात 8 बजे बांध के दो गेट खोले गए थे और दोनों गेटों से 1.66 लाख लीटर पानी प्रति सेकंड छोड़ा जा रहा था। लेकिन बेतवा नदी से बांध में पानी का इनफ्लो बढऩे से बुधवार शाम 7 बजे से तीन गेट खोल दिए गए हैं। जिनमें दो गेट डेढ़-डेढ़ मीटर और एक गेट एक मीटर ऊंचाई तक खुला हुआ है और तीनों गेटों के माध्यम से 6.35 लाख लीटर पानी प्रति सेकंड बांध से बाहर छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा बिजली उत्पादन के लिए भी 4303 क्यूसेक पानी दिया जा रहा है।

bargi_dam_01_6976345_835x547-m.jpg

तवा डेम के खोले 11 गेट
नर्मदापुरम जिले में स्थित तवा डेम के गेट भी खुल गए हैं। मानसून एक बार फिर सक्रिए होने के बाद बांध के कैचमेंट एरिया में पानी की भरपूर आवक हो रही है, इस कारण तवा डैम का जलस्तर बढ़ रहा है। डैम के 11 गेट 10 फीट ऊंचाई तक शाम तक खुले हुए थे। जलस्तर 1158.70 फीट पर था। डैम में से 1 लाख 67 हजार 266 क्यूसिक पानी निकलकर नर्मदा में मिल रहा था। जिससे नर्मदा का जलस्तर भी बढ़ रहा है। सेठानीघाट पर जल स्तर 953.60 फीट पर चल रहा था। बता दें कि अधिकतम जल स्तर 967 फीट है। अभी नर्मदा खतरे के निशान से करीब 14 फीट नीचे चल रही थी। जिले में बीते चौबीस घंटों में 666.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।नर्मदापुरम में 67.5, सिवनीमालवा में 36.0, इटारसी में 45.2, माखनगर में 103.0, सोहागपुर में 78.2, पिपरिया में 80.0, बनखेड़ी में 98.8, पचमढ़ी में 75.6 एवं डोलरिया तहसील में 82.2 मिमी बारिश हुई। अब तक बारिश 9246.7 मिमी पहुंच चुकी है।

राजघाट, बारना, इंदिरा सागर, तवा सहित कई बड़े डैम फुल, बांधों के सभी गेट खोले

गंभीर डेम के खोले तीन गेट

डैम प्रभारी कार्यपालन यंत्री से मिली जानकारी के अनुसार गंभीर डेम के तीन गेट एक-एक मीटर खोलने पर भी डैम में पानी की बढ़ोतरी जारी थी। लेवल मेंटेन रखने के लिए दोपहर 12.30 बजे बाद तीनों गेट को दो-दो मीटर तक खोला गया था। इससे 2021 एमसीएफटी पर डैम का लेवल मेंटेन रखा गया। बता दें कि डैम की कुल क्षमता 2250 एमसीएफटी है।

राजघाट, बारना, इंदिरा सागर, तवा सहित कई बड़े डैम फुल, बांधों के सभी गेट खोले

इंदिरा सागर के खोले गेट
खंडवा जिले में स्थित नर्मदा नदी के ऊपरी क्षेत्रों में लगातार तेज बारिश और नर्मदापुरम के तवा बांध के बुधवार को 13 गेटों को 10-10 फीट की ऊंचाई पर खुलने का सीधा असर इंदिरा सागर बांध पर पड़ा है। बुधवार को रात करीब 10 बजे इंदिरा सागर बांध के 12 गेट ढाई मीटर तक खोल दिए गए। इससे नर्मदा के निचले हिस्से में अलर्ट जारी किया गया है। इंदिरा सागर बांध का जलस्तर 260 मीटर पर पहुंचने के बाद रात करीब 10 बजे के 12 रेडियल गेट खोले दिए जिसमें 6 गेट को एक मीटर तो 6 गेट से आधा मीटर तक खोले गए है। बांध के 12 गेटों से 2154 के मैक्स पानी डाउन में छोड़ा जा रहा है। वही पावर हाउस में बिजली उत्पादन करते हुए ऑटो टरबाइन के माध्यम से भी 1840 क्युमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है साथ ही कोल 3994 क्युमेक्स पानी इंदिरा सागर बांध से छोड़ा जा रहा है। वहीं ओंकारेश्वर बांध में भी लगातार पानी आने के चलते गेट खुलने की प्रक्रिया पर विचार किया जा रहा है हो सकता है कि गुरुवार शाम तक कुछ गेट खुल दिए जाए।

बारना के खोले 6 गेट
रायसेन जिले में भीषण बारिश से जिला मुख्यालय पर निचले हिस्सों में पानी का भराव हुआ। बरेली में बारिश का सबसे ज्यादा असर रहा, जहां निचली बस्तियों में पानी भर गया। बारना बांध का जल स्तर बढऩे से इस साल दूसरी बार बांध के छह गेट खोलकर पानी निकाला जा रहा है, जिससे बरेली की बारना नदी का पुल जलमग्न हो गया। वहीं घोघरा नदी का जल स्तर भी बढ़ गया। मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी का असर दिखाई दिया। शाम होते ही जिले में बारिश मध्यम से भारी में बदल गई, जिससे नदी नाले उफान पर आ गए। बारिश की यही रफ्तार रात में भी रही तो आज जिले के कई मार्ग बंद हो जाएंगे। बरेली के पास घोघरा नदी का जल स्तर बढऩे से कई गांवों का रास्ता कट सकता है। लगातार बारिश के कारण बारना बांध का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिसके चलते विभाग ने मंगलवार रात 11 बजे बांध के छह गेट खोलकर 10 हजार 338 क्सूसिक मीटर पानी निकालना शुरू किया। बुधवार देर रात तक बांध के छह गेट खुले थे। जानकारी के अनुसार बांध में पिछले हिस्से से तेजी से पानी आ रहा है, जिससे लगातार गेट खुले रखना जरूरी हो गया है। बांध के 3 गेट 2 मीटर तक और 3 गेट 1.5 मीटर के लेवल तक खोले गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो