scriptविद्यार्थियों मार्क शीट तथा टीसी पर लगानी होगी “कोरोना संक्रमण बचाव के कारण प्रोन्नत” की सील | Mark sheet and TC will be sealed | Patrika News

विद्यार्थियों मार्क शीट तथा टीसी पर लगानी होगी “कोरोना संक्रमण बचाव के कारण प्रोन्नत” की सील

locationभोपालPublished: May 12, 2020 04:36:36 pm

Submitted by:

Amit Mishra

कोरोना के चलते आठवीं तक के विद्यार्थियों को मिला जनरल प्रमोशन

विद्यार्थियों मार्क शीट तथा टीसी पर लगानी होगी

विद्यार्थियों मार्क शीट तथा टीसी पर लगानी होगी

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के जनरल प्रमोशन के संबंध में सोमवार को आदेश जारी कर दिए। इन कक्षाओं के विद्यार्थियों की मार्कशीट पर सील या नीली स्याही से टीप डाली जाएगी कि मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के परिपत्र 28 मार्च के परिपालन में नोबेल कोरोना वायरस संक्रमण बचाव के दृष्टिगत शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 16 के प्रावधानों के अनुसार आपको अगली कक्षा में प्रवेश हेतु प्रोन्नत किया जाता है। कक्षा आठवीं के छात्रों को प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र भी जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि पहली से आठवीं तक के छात्रों के जनरल प्रमोशन का राज्य शिक्षा केन्द्र ने आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार प्रत्येक बच्चे की मार्क शीट तथा टीसी पर लगानी होगी “कोरोना संक्रमण बचाव के कारण प्रोन्नत” की सील।

नहीं रोका नहीं जाएगा
राज्य शिक्षा केंद्र के आयुक्त की ओर से जारी आदेश में लिखा गया कि प्रदेश के ऐसे अशासकीय अनुदान प्राप्त विद्यालय में कक्षा पहली से आठवीं तक की परीक्षा 19 मार्च से पहले संपन्न हो चुकी है वह अपनी संस्था का वार्षिक परीक्षा फल नियमों के अनुसार घोषित करेंगे। किसी भी स्थिति में विद्यार्थियों को कक्षा में नहीं रोका नहीं जाएगा।


अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाए
जिन विद्यालयों में 19 मार्च तक वार्षिक परीक्षा नहीं हुई है वह मासिक अर्धवार्षिक में आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर शिक्षा का अधिनियम अधिकार अधिनियम की धारा 16 के अंतर्गत अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो