scriptइन क्षेत्रो में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेंगे बाजार, कौन – कौन सी दुकानें खुलेंगी, देखें लिस्ट | Markets will open in these areas from 11 am to 5 pm | Patrika News

इन क्षेत्रो में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेंगे बाजार, कौन – कौन सी दुकानें खुलेंगी, देखें लिस्ट

locationभोपालPublished: May 27, 2020 10:13:59 am

Submitted by:

Amit Mishra

जिला प्रशासन ने शहर के बाजारों को अलग-अलग दिनों में खोलने की अनुमति

इन क्षेत्रो में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेंगे बाजार, कौन - कौन सी दुकानें खुलेंगी, देखें लिस्ट

इन क्षेत्रो में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेंगे बाजार, कौन – कौन सी दुकानें खुलेंगी, देखें लिस्ट

भोपाल। लॉक डाउन के कारण पिछले 61 दिनों से शहर में व्यापारिक गतिविधियों पर लगा प्रतिबंध जिला प्रशासन ने हटा लिया है। अब पहले की तरह शहर के सभी बाजार बुधवार से सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक अलग-अलग दिनों में खोले जाएंगे। कलेक्टर तरूण पिथौडे ने प्रशासन के दिशा निर्देश के साथ इसके लिए आदेश जारी कर दिए। हालांकि बफर या कंटेनमेंट एरिया की दुकानें अभी नहीं खुलेंगी।

सभी सामानों की होगी आवाजाही
प्रशासन ने शहर के 3 सेक्टरों में अलग-अलग दिन दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है। भोपाल शहरी क्षेत्र, पुराने भोपाल, बैरागढ़ में थोक एवं रिटेल मार्केट के व्यापारियों को सभी सामानों के लोडिंग अनलोडिंग परिवहन एवं बिक्री की अनुमति रहेगी।

इन पर जारी रहेगा प्रतिबंध
आदेश के तहत मॉल, हॉट बाजार और हॉकर्स कॉर्नर पर प्रतिबंध पहले की तरह लागू रहेगा। मेडिकल और किराना की दुकान पहले की तरह सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक पूरे हफ्ते खुले रहेंगे। इसके साथ ही समस्त क्षेत्रों में फेस मास्क, सैनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग की जिम्मेदारी दुकानदारों की रहेगी।

 

व्यापार पर पड़ा बुरा प्रभाव
शहर के व्यापारिक संगठनों ने पूर्व महापौर आलोक शर्मा के नेतृत्व में मंगलवार को कलेक्टर तरूण पिथौडे से मुलाकात की। सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेश गोयल, सुनील अग्रवाल, प्रहलाद अग्रवाल, प्रदीप सेवानी, ललित जैन सहित एक दर्जन से अधिक व्यापारी शामिल थे। इधर मर्चेंट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कपड़ा और सराफा बाजार को एक दिन खोलने की मांग की है।

दुकाने खोंलेने के आदेश जारी
कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने धारा 144 के अंतर्गत संशोधित आदेश जारी कर लॉक डाउन में शहर को तीन सेक्टर में बांट कर मार्केट की दुकानों के दिन और समान के आधार पर बुधवार 27 मई से सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति दी है।


सोमवार और गुरुवार को कपड़ा,जूते ,चप्पल, स्टेशनरी और किताब की दुकान सुबह 11 से शाम 5 बजे तक खुलेगी। इसी प्रकार मंगलवार और शुक्रवार को इलेक्ट्रॉनिक, हार्डवेयर, इलेक्ट्रिकल्स एवं मोबाइल की दुकान खोली जा सकेंगी।

बुधवार और शनिवार को ज्वेलरी सराफा, बर्तन ,कास्मेटिक एवं अन्य दुकानें खोली जा सकेंगे । इसके अतिरिक्त अत्यावश्यक सेवा किराना ,वाहन रिपेयर, स्पेयर पार्ट्स और मेडिकल की दुकानें पूर्व अनुसार सुबह 7 से शाम 7 बजे तक समस्त दिन खोली जाएंगी।


इन जगहों की दुकानें खुलेंगी
पुराने शहर में दुकान खोलने की व्यवस्था कंटेनमेंट और बफर जोन को छोड़कर, चौक बाजार ,सराफा चौक, लखेरापूरा, इब्राहिमपुरा, नदीम रोड, लोहा बाजार ,मारवाड़ी रोड,लालवानी रोड ,इतवारा रोड, के आसपास की दुकानें सोमवार एवं गुरुवार को सुबह 11 से 5 बजे तक रिटेलर रेडीमेड होजरी इलेक्ट्रॉनिक , कपड़ा चादर ,पर्दे, कुशन, टाबिल, कंबल, कवर, आदि मार्केट, चूड़ी, पर्स ,बटुआ, क्रोकरी एवं अन्य सामान की दुकान खोली जा सकेगी।


इसी प्रकार मंगलवार एवं शुक्रवार को सर्राफा, होलसेल होजरी, रेडीमेड फुटवियर ,क्रॉकरी ,होलसेल कॉस्मेटिक एवं जनरल स्टोर की दुकान खोली जा सकेगी।

मार्केट खोले जा सकेंगे
बुधवार एवं शनिवार को साड़ी, सूटिंग, शटिंग कपड़ा, कॉस्मेटिक होलसेल, स्टेशनरी /इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होलसेल, मार्केट खोले जा सकेंगे ।

शेष 5 दिन मार्केट खुला रहेगा
बैरागढ़, लालघाटी ,गांधीनगर क्षेत्र में कंटेंटमेंट एवं बफर जोन को छोड़कर शनिवार और मंगलवार के दिन को छोड़कर शेष 5 दिन मार्केट खुला रहेगा जिसमें कपड़ा जूते चप्पल स्टेशन में बर्तन सराफा मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक इलेक्ट्रिक हार्डवेयर की दुकान है सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खोली जा सकेंगे। धारा 144 में पूर्व में जारी किए गए अन्य प्रतिबंध पूर्व अनुसार ही लागू रहेंगे इनमें किसी प्रकार की छूट नहीं दी गई है।

जिम्मेदारी दुकानदारों की होगी
कलेक्टर भोपाल के आदेश अनुसार यह उपरोक्त समस्त क्षेत्र में फेस मास्क, हाथ को सेनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंशन, दुकान का सेनेटाइजेशन करने की जिम्मेदारी दुकानदारों की होगी।

घर से निकलना प्रतिबंधित
शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे अत्यावश्यक सेवाओ को छोड़कर शेष कारणों के लिए आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। 65 वर्ष से अधिक के वृद्धजन और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चो , गर्भवती महिलाओं , और बीमार व्यक्तियों का घर से निकलना प्रतिबंधित किया गया है।

 


शहर के बाजार खोलने के संबंध में 3 सेक्टरों में शहर को बांटा गया है। इनमें न्यू मार्केट एमपी नगर और जैसे बाजार भी शामिल है।लोगों से अपील है कि वह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क लगाएं
तरुण पिथोड़े, कलेक्टर भोपाल।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो