scriptहमेशा जवान दिखने के लिए खाएं ये ‘सेहत का ख़ज़ाना’ | mashroom become young and healthy in few days | Patrika News

हमेशा जवान दिखने के लिए खाएं ये ‘सेहत का ख़ज़ाना’

locationभोपालPublished: May 22, 2019 11:37:12 am

Submitted by:

Faiz

हमेशा जवान दिखने के लिए खाएं ये ‘सेहत का ख़ज़ाना’

health news

हमेशा जवान दिखने के लिए खाएं ये ‘सेहत का ख़ज़ाना’

भोपालः हर इंसान के जीवन का एक पड़ाव होता है। जब वह बचपन से जवानी की तरफ बढ़ता है, तो उसके शरीर में ताकत, चुस्ती-फुर्ती बढ़ती जाती है। सेकिन एक उमर में आने के बाद यही सब चीज़ें कम होने लगती हैं। हर जवान व्यक्ति को यह पता होता है कि, एक ना एक दिन उसे बूढ़ा होना है। उसे यह भी मालूम होता है कि, अपनी जवानी के समय में उसके पास जो बल और चुस्ती-फुर्ती है, वह सब चली जाएगी और वह एक कमज़ोर इंसान हो जाएगा। दुनिया में कई लोग ऐसे भी हैं, जो अपनी जवानी के दिनों में ही अपने बुढ़ापे के बारे में सोचते हुए हताश रहते हैं। लेकिन, इस खबर को पढ़ने के बाद आपकी हताषा बिल्कुल खत्म हो जाएगी। क्योंकि, आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नियमित सेवन करने से आप लंबे समय तक चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त रहेंगे।


एर्गोथिओनिन और ग्लूटोथियोन से भरपूर

अगर आप भी अपने जीवन में लंबे समय तक चुस्त-तंदुरुस्त और जवान रहना चाहते हैं, तो आज से आप खाने में मशरूम का सेवन करना शुरु कर दें।। सूप या सब्‍जी- जैसे भी आपको पसंद आए, लेकिन इसे नियमित रूप से ज़रूर खाएं। दरअसल, मशरूम में ऐसे एंटीऑक्सिडेंट बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं, जो बुढ़ापा आने की रफ्तार को कम कर देते हैं। साथ ही, स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह दावा एक अध्ययन में किया गया है। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि मशरूम में बड़ी मात्रा में एर्गोथिओनिन और ग्लूटोथियोन मौजूद होता है और दोनों ही बेहद जरूरी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इनकी संख्या मशरूम की प्रत्येक प्रजाति में अलग-अलग पाई जाती है।


एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

राजधानी भोपाल के एक स्वास्थ चिकित्सक ने बताया कि, अमेरिका स्थित पेनसिल्वानिया स्टेट यूनिवर्सिटी में हुए शोध में सामने आया कि, मशरूम में एंटीऑक्सिडेंट के सबसे बढ़िया स्रोत होते है और मशरूम के कुछ प्रकारों में दोनों ही एक-साथ मौजूद होते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि, शरीर में एंटीऑक्सिडेंट की पूर्ति कर इस ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाता साथ ही शरीर में होने वाली हर समस्या से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। तो अगर आप भी लंबे समय तक अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो मशरूम का नियमित सेवन करना शुरु कर दें, यह किसी भी सब्ज़ी बाज़ार में आसानी से मिल जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो