मध्य प्रदेश की सभी नगर पालिका और नगर निगम में मास्क बैंक

मध्य प्रदेश की सभी नगर पालिका और नगर निगम में बनेगा मास्क बैंक

By: Hitendra Sharma

Updated: 01 Aug 2020, 01:01 PM IST

भोपाल. नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि नागरिकों में मास्क के प्रति जागरूकता लाने और उन्हें मास्क उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रत्येक नगरीय निकाय में एक से 15 अगस्त तक 'एक मास्क-अनेक जिंदगी'' जन-जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा है कि नागरिक मास्क का उपयोग कर स्वयं को कोरोना संक्रमण से बचाने के साथ ही इसके संक्रमण के प्रसार को भी रोकने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। मास्क कोरोना संक्रमण को रोकने का सबसे सरल एवं कारगर साधन है।

मास्क बैंक के आदेश
सभी नगर निगम आयुक्त और मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को इस अभियान के संचालन के लिये निर्देश जारी कर दिये गये हैं। प्रत्येक निकाय क्षेत्र में अशासकीय स्वयंसेवी संगठनों और नागरिकों से मास्क दान करने की अपील की जायेगी। मास्क रखने के लिये मास्क बैंक बनाये जायेंगे। दान-दाताओं द्वारा इस बैंक में मास्क अथवा मास्क बनाने हेतु राशि दान की जा सकती है। इस राशि से स्व-सहायता समूहों के माध्यम से मास्क बनवाये जा सकते हैं। नि:शुल्क मास्क वितरण की व्यवस्था प्रमुख चौराहों पर की जायेगी। चौराहों पर एनाउंसमेंट, पोस्टर और पेम्फलेट के माध्यम से भी नागरिकों को मास्क की उपयोगिता बताई जाये। समस्त गतिविधियाँ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए करने के निर्देश दिये गये हैं।

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहा हैं। मध्यप्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री पीसी शर्मा भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पीसी शर्मा ने हाल में ग्वालियर का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने कई कार्यकर्ताओं औऱ नेताओं से मुलाकात की थी।

कई नेता और विधायक संक्रमित
मध्यप्रदेश में कई नेता कोरोना संक्रमित हो गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, मंत्री अरविंद भदौरिया, मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, कालापीपल विधायक कुणाल चौधरी, सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री विक्रम वर्मा, धार विधायक नीता वर्मा, पूर्व विधायक जितेंद्र डागा, पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया, पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू, इंदौर कांग्रेस जिलाध्यक्ष सदाशिव यादव, टीकमगढ़ विधायक राकेश गिरी गोस्वामी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned