scriptMask is effective to avoid corona, know your N95 mask is real or fake | आपके पास भी है n95 मास्क, ऐसे करें असली नकली की पहचान | Patrika News

आपके पास भी है n95 मास्क, ऐसे करें असली नकली की पहचान

N95 मास्क बैक्टीरिया और धूल से 100 फीसदी करता है बचाव

भोपाल

Published: January 15, 2022 07:34:43 pm

भोपाल. देश में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक के साथ ही एक बार फिर कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन होने लगा है। कोरोना से बचाव के लिए मास्क को सबसे अहम माना जाता है। मास्क आपके शरीर में वायरस को जाने से रोकता है। इसलिए सरकार बार बार लोगों से मास्क लगाने की अपील करती है।

n95 mask

कोरोना की दो लहर में यह अनुभव रहा है कि मास्क का उपयोग बहुत जरूरी है। आज लगभग हर दुकान पर अलग-अलग तरह के मास्क बिक मिलने लगे हैं। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा N95 मास्क ही पहनने की एडवाइज देते हैं। इसलिए अब बाजार में और ई-कॉमर्स साइट पर नकली N95 मास्क की बाढ़ आ गई है और लोग अनजाने में नकली मास्क खरीदकर अपनी सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

कोरोना से वचाव के लिए लोग असली N95 मास्क खरीद के लिए पैसे तो देतो हैं, पर उनको कई बार नकली N95 मास्क दे दिया जाता है। अब आपको बताते हैं कि आखिर आपके पास जो N95 मास्क है उसके असली या नकली होने की पहलचान कैसे करेंगे। अब हम आपको बताते हैं आखिर आप खुद कैसे पहचानेंगे कि आपका मास्क असली है या नकली।

n95_mask_fake.pngये होता है N95 मास्क
सबसे पहले जान लें कि N95 मास्क हवा में मौजूद 95 फीसदी कणों को शरीर में जाने से रोक देता है। इसलिए इसका नाम N95 रखा गया है। वही बैक्टीरिया और धूल से आपको 100 प्रतिशत सुरक्षा देता है। कोरोना वायरस के कण का डायमीटर 0.12 माइक्रॉन होता हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका की सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, ये मास्क 0.1 से 0.3 माइक्रॉन के कण को शरीर में जाने से रोकता है।
कितना सुरक्षित है N95 मास्क ?
संयुक्त राज्य अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, N95 को बनाते समय ध्यान रका जाता है जिससे कोई भी एयरबोर्न पार्टिकल्स आपकी नाक या मुंह द्वारा शरीर के अंदर तक न जा सके और आप संक्रमण से बचे रहें। कोरोना संक्रमण के दुनिया में प्रसार के साथ ही N95 मास्क को सबसे बेहतर मास्क माना गया है। सबसे खास बात यह है कि यह आसानी से मुंह और नाक पर फिट हो जाता है जिससे सांस लेते समय आपको संक्रमण होने की संभावन कम हो जाती है। N95 मास्क बाजार में मिलने वाले बाकी मास्क से थोड़ा महंगा ही होता है, महंगा होने के साथ ही यह आपको ज्यादा सुरक्षित रखता। असली मास्क पर नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ (NIOSH) द्वारा एप्रूव लिखा होता है।
patrika_mp_1.png

चार तरह का N95 मास्क
N95 मास्क चार प्रकार के होते हैं। पहला N95 मास्क को रेगुलर कहते हैं जिसका प्रयोग ऑफिस या दैनिक उपयोग में किया
जाता है, यह एक बार गंदा हो जाने के बाद रीयूज नहीं किया जा सकता है। दूसरा है N95 मास्क को वॉशेबल N95 मास्क कहा जाता है, जो बार बार धोकर उपयोग किया जा सकता है। तीसरे प्रकार का N95 मास्क बच्चों के लिए होता है, जो एक बार उपयोग होता है और चौथा N95 मास्क जो बच्चों के लिए आता है वह वॉशेबल होता है। इसे बार बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये होती है N95 मास्क की कीमत
N95 मास्क की कीमत अलग अलग कम्पनी की अलग अलग कीमत हो सकती है एक बार उपयोग किए जाने वाले रेगुलर N95 मास्क की कीमत 200 से 300 रु. तक होती है। जवकि वॉशेबल N95 मास्क की कीमत 250 से 450 रु. तक होती है। बच्चों के लिए एक बार उपयोग किए जाने वाले N95 मास्क की कीमत 150 से 250 रु. तक होती है। वही बच्चों के वॉशेबल N95 मास्क की कीमत 200-350 के बीच हो सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.