script

फिर से मास्क लगाकर ही ट्रेन में करें सफर, नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

locationभोपालPublished: May 17, 2022 12:49:25 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– भोपाल रेल मंडल ने शुरू किया जांच अभियान

train-passengers-1618654338.jpg

coronavirus Mask

भोपाल। संक्रमण की अगली लहर की रोकथाम के लिए रेलवे ने एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि यात्रा के दौरान चेहरे पर मास्क लगाकर रखें। पहले की तरह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं बार-बार अपने हाथ साबुन से साफ करते रहें। रेलवे ने अपील की है कि ऐसा करने से आप अपने आप को संक्रमण से बचा सकते हैं एवं चौथी लहर के आगमन को पूरी ताकत के साथ रोका जा सकता है।

रेलवे ने लोगों से की अपील

रेलवे ने स्पष्ट किया है कि टिकट चैकिंग के दौरान यदि गाइडलाइन का पालन नहीं किया जाता है तो टिकट चैकिंग स्टाफ के माध्यम से जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय की स्थानीय शासन एवं प्रशासन की तरफ से फिलहाल मास्क को लेकर किसी प्रकार की बाध्यता लागू नहीं की गई है। रेलवे स्टेशन एवं प्लेटफॉर्म पर जाने वाले यात्रियों एवं नागरिकों को इस बात की जानकारी नहीं होने की वजह से पिछले कुछ दिनों के दौरान विवाद के मामले सामने आए हैं। रेलवे ने लोगों से अपील की है कि स्टेशन परिसर के अंदर मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करें।

टिकट चैकिंग एवं बिक्री में इजाफा

भोपाल रेल मंडल से चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इससे रेलवे को टिकट की बिक्री एवं बगैर टिकट यात्रियों से जुर्माने की आमदनी हुई है। डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के प्रथम माह (अप्रेल ) में मण्डल को कुल 147.40 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ, जो गत वर्ष की माह अप्रेल में प्राप्त राजस्व 92.24 करोड़ से 59.80 प्रतिशत अधिक है।

इसमें से टिकट चैकिंग से 5.5 करोड़ राजस्व प्राप्त हुआ, जो वित्तीय वर्ष के इसी माह में प्राप्त राजस्व 2.31 करोड़ से 141.46 प्रतिशत अधिक है। मालभाड़ा से 71.71 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ, जो गत वर्ष के इसी माह में प्राप्त राजस्व 62.79 करोड़ से 14.21 प्रतिशत अधिक है। यात्री यातायात से 58.92 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ, जो कि गत वर्ष अप्रेल में प्राय आय 12.26 करोड़ से 380.59 प्रतिशत अधिक है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8avcb3

ट्रेंडिंग वीडियो