भोपाल को भूलकर इंदौर में बदल दिया मास्टर प्लान

भोपाल को भूलकर इंदौर में बदल दिया मास्टर प्लान

भोपाल को छोड़ दिया टीएंडसीपी को राजधानी में नहीं दिखती पार्किंग की समस्या, और बदहाल होगी भोपाल की पार्किंग व्यवस्था।  

भोपाल। सड़क पर पार्किंग और जाम से भोपाल समेत हर शहर परेशान है, लेकिन टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीएंडसीपी) को ये समस्या सिर्फ इंदौर में नजर आई। 

यही वजह है कि इंदौर के व्यावसायिक क्षेत्र समेत व्यावसायिक मार्गों पर पार्किंग की व्यवस्था करने बकायदा मास्टर प्लान में बदलाव कर नोटिफिकेशन तक जारी कर दिया और भोपाल की ओर ध्यान तक नहीं दिया गया। उपसचिव सीके साधव ने ये नियम जारी किए। संचालक नगरीय प्रशासन विभाग का कहना है कि ये शासन ही तय करता है। प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन मलय श्रीवास्तव का कहना है कि धीरे-धीरे सभी शहरों को इसमें शामिल करेंगे।


एेसे व्यवस्थित करेंगे इंदौर की पार्किंग
- बाजार को चिह्नित कर वहां सामूहिक पार्किंग क्षेत्र निर्धारित करेंगे। 
- स्थान नहीं मिलने पर ट्रेडर्स एसो. जमीन देगा। व्यवसायिक रास्तों के हर प्लॉट पर पार्किंग की व्यवस्था होगी।
- हर 50 वर्गमीटर पर एक पार्किंग आरक्षित होगी।
- व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को 50 प्रतिशत अतिरिक्त पार्किंग का प्रावधान प्लॉट पर करना होगा।

इस नियम में किया बदलाव
इंदौर में सड़क किनारे पार्किंग को व्यवस्थित करने के लिए नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम 1973 की धारा 23  (क) के आधार पर इंदौर मास्टर प्लान 2021 की कंडिका 6.8.5  (4) में बदलाव किया है। 


शहर में बदहाल हंै व्यावसायिक क्षेत्र
पु राने भोपाल में चौक बाजार, लोहामंडी, इब्राहिमपुरा, आजाद मार्केट, जुमेराती, इतवारा, मारवाड़ी रोड, हमीदिया रोड, हमीदिया समानांतर रोड, पीरगेट, कोतवाली रोड समेत एक दर्जन से अधिक बाजारों में पार्किंग के लिए कोई स्थान नहीं बचा है। यहां किसी तरह के नियम भी लागू नहीं है। इब्राहिमपुरा में मल्टीलेवल पार्किंग व कुछ क्षेत्रों में अन्य पार्किंग विकसित की थी, लेकिन उनका सही संचालन तक नहीं  हो पा रहा है, जिससे पूरा बाजार अव्यवस्थित हो गया है। 

नए शहर के न्यू मार्केट, एमपी नगर, दस नंबर, बिट्टन मार्केट, कोलार रोड, होशंगाबाद रोड, रायसेन रोड, गुलमोहर, त्रिलंगा समेत एक दर्जन क्षेत्रों में किसी तरह की व्यवस्थित पार्किंग के नियम नहीं हंै। बिट्टन मार्केट में जरूर बूम बैरियर लगा रखे हैं, लेकिन ये पर्याप्त नहीं है। दस नंबर व एमपी नगर में स्मार्ट पार्किंग के डेमो तैयार किए हैं, लेकिन अभी विवाद में है। पूरी कवायद स्थान और नियमों की कमी  से लोगों की दिक्कत बनी हुई है। 

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned