scriptपत्रकारिता विवि ने अपने 1600 स्टडी सेंटर्स को किया अलर्ट, जानिए क्या है वजह | MCU Admission Alert | Patrika News

पत्रकारिता विवि ने अपने 1600 स्टडी सेंटर्स को किया अलर्ट, जानिए क्या है वजह

locationभोपालPublished: Feb 04, 2020 01:28:52 am

109 फर्जी बोर्ड व विवि की जारी की सूची, इन बोर्ड, विवि के पास छात्रों को प्रवेश नहीं देने का दिया आदेश, फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए कवायद

MCU Admission Alert

पत्रकारिता विवि ने अपने 1600 स्टडी सेंटर्स को किया अलर्ट, जानिए क्या है वजह

भोपाल. माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि (एमसीयू) ने देशभर में फर्जी तरीके से चल रहे 109 बोर्ड व विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। अपने 1600 स्टडी सेंटर्स को अधिसूचना जारी करते हुए इन बोर्ड, विवि की मार्कशीट जमा करने वाले छात्रों के प्रवेश नहीं लेने की हिदायत दी है। इनमें सर्वाधिक 42 बोर्ड दिल्ली और 16 बोर्ड यूपी के हैं। सूची में मप्र के भी करीब आधा दर्जन फर्जी बोर्ड शामिल हैं। ये सूची आगामी सत्र में प्रवेश प्रक्रिया के तहत जारी की गई है। देशभर में पैसे लेकर दसवीं और 12वीं की अंकसूचियां बांटी जा रही हैं। यहां तक कि फर्जी डिग्रियों के दम पर विद्यार्थी ग्रेजुएट तक हो रहे हैं। ऐसे ही फर्जी 109 बोर्ड और विवि की सूची एमसीयू ने जारी की है। सूची में शामिल सभी बोर्ड और विवि के विद्यार्थियों को एमसीयू अपने स्टडी सेंटर्स पर प्रवेश नहीं देगा। कोई स्टडी सेंटर उन्हें प्रवेश देता है, तो उसकी पूरी जिम्मेदारी सेंटर निदेशक की होगी। उक्त बोर्ड के विद्यार्थियों के प्रवेश एमसीयू मान्य नहीं करेगा।

शासन भी होगा सतर्क
एमसीयू द्वारा जारी की गई सूची आगामी सत्र 2020-21 की प्रक्रिया में सभी शिक्षा विभाग और विवि में सहयोगी साबित होगी। सूची को देखने के बाद उच्च शिक्षा, तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा अपने प्रवेश सूची में बोर्ड को शामिल करेगा। शासन भी उक्त सूची में शामिल बोर्ड को लेकर सतर्क रहने के निर्देश जारी कर सकता है।

मप्र में संचालित होने वाले फर्जी बोर्ड व संस्थान
– स्वामी संस्कृत विद्यापाठी अखिल भारतीय दूरवर्ती शिक्षण संस्थान, भोपाल
– शिक्षा परिषद माध्यमिक, ग्वालियर
– बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, ग्वालियर
– मध्यांचल मुक्त विद्यालय शिक्षा संगठन, शाजापुर
– केसरवानी विद्यापीठ, जबलपुर
– महाकौशल बोर्ड आफ सेकंडरी एजुकेशन, जबलपुर

हमने विवि से सम्बद्ध स्टडी सेंटर्स में इस तरह के फर्जी बोर्ड व विवि के छात्रों प्रवेश नहीं देने के संबंध में विवि ने विभिन्न माध्यमों से जानकारी जुटाकर यह सूची जारी की है। स्टडी सेंटर्स को सख्य निर्देश हैं कि वह सिर्फ वैध बोर्ड के विद्यार्थियों को ही प्रवेश दें। अन्यथा इसकी जिम्मेदारी सेंटर्स की होगी।
– दीपेंद्र सिंह बघेल, रजिस्ट्रार, एमसीयू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो