जानिये क्या कहता है आपकी कलाई का ये निशान...

लोगों के हाथों में कई निशान होते है। लेकिन हस्तरेखा ज्योतिष में हर निशान का कुछ मतलब होता है, कहा जाता है कुछ निशान शुभ तो कुछ अ-शुभ भी होते हैं।

By: दीपेश तिवारी

Updated: 11 Sep 2017, 09:09 AM IST

भोपाल। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति की हथेली की रेखाओं में उनका भविष्य छुपा रहता है। हथेली पर बनने वाली रेखा देखकर उनके स्वभाव, भविष्य में आने वाली चीजों के बारे में पता लगाया जा सकता है।


ज्योतिष के जानकार वीडी श्रीवास्तव कहते हैं कि लोगों के हाथों में कई निशान होते है। लेकिन हस्तरेखा ज्योतिष में हर निशान (fish sign on your wrist) का मतलब कुछ न कुछ जरूर होता है, साथ ही कहा जाता है इनमें से कुछ निशान शुभ तो कुछ अ-शुभ के संकेत देते हैं यानि कुछ निशान शुभ होते है तो कुछ अ-शुभ। इन्हीं में से एक है मछली का निशान। कहा जाता है कि जिसके हाथ पर भी ये निशान बनता है वो बहुत किस्मत वाला होता है।

माना जाता है कि अगर आपकी कलाई से ठीक ऊपर कुछ एक दूसरे को काटते हुए मछली जैसी आकृति (means of fish sign) बन रही है तो आप बहुत ही किस्मत वाले हैं। हस्तरेखा विज्ञान में इसे मछली का निशान कहा जाता है। कहा जाता है कि जिस व्यक्ति के हाथ में भी ये निशान बनता है, उसे कभी भी पैसों की कमी नहीं होती।

यह भी कहा जाता है कि अगर ये निशान आपकी शादी की रेखा की तरफ हो तो मतलब आपको उम्मीद से ज्यादा बेहतर जीवन साथी मिलेगा।

 

जानिए हथेली में बनने 10 खास निशान (sign on wrist) और उनसे मिलने वाले शुभ-अशुभ फल को लेकर यह है मान्यता…

1. मंदिर - यदि किसी व्यक्ति के हाथ में मंदिर जैसा निशान बन जाए तो समझ लेना चाहिए कि वह सर्वश्रेष्ठ पद प्राप्त करेगा और हर ऐश-आराम ऐसे लोगों को मिलेगा।

2. त्रिशूल - त्रिशूल का निशान भाग्यशाली लोगों के हाथ में होता है। इस निशान के अ-सर से व्यक्ति जीवन में सभी सुख सुविधाएं और मान-सम्मान प्राप्त करता है।

3. अंडाकार - अंडाकार निशान हथेली में जिस पर्वत पर या रेखा पर होता है, उसका शुभ अ-सर कम करता है। आमतौर पर ये निशान अच्छा नहीं माना जाता है।

4. रथ - जिस व्यक्ति के हाथ में रथ का निशान होता है, वह किसी राजा के समान जीवन जीता है। आमतौर पर किसी राजा के हाथ में रथ बनता है।

5. तलवार - तलवार के निशान को अ-शुभ माना जाता है, उन्हें जीवन में कई प्रकार के संघर्षों का सामना करना पड़ता है।

6. स्वस्तिक - स्वस्तिक पूजनीय और पवित्र चिन्ह है। जिन लोगों के हाथ में स्वस्तिक बन जाता है, वे धर्म के क्षेत्र में कार्य करते हैं। समाज में मान-सम्मान प्राप्त करते हैं।

7. वृक्ष - हथेली में जिस रेखा या पर्वत पर वृक्ष बन जाता है, उसके शुभ फलों को बढ़ा देता है। ये बहुत शुभ निशान माना जाता है।

8. हाथी - जिन लोगों के हाथ में हाथी (गज़) का निशाँ बन जाता है, उन्हें गणेशजी की कृपा से सभी राजकीय सुख और सुविधाएं मिलती है।

9. मछली - मछली के निशान (fish sign) को चमत्कारिक माना जाता है। जिन लोगों के हाथ में ये निशान बन जाता है, उनके जीवन में कई चमत्कारिक घटनाएं होती है।

10. झंडा - हथेली में झंडा बनना मतलब व्यक्ति को हर क्षेत्र में जीत मिलना। ऐसे लोग कोर्ट-कचहरी और किसी तरह के वाद-विवाद में जीत हासिल करते हैं।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned