script

विद्यालयों में कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताये जायेंगे

locationभोपालPublished: Mar 03, 2020 10:58:21 pm

स्कूूल शिक्षा विभाग की प्रमुख् सचिव ने दिए निर्देश

भोपाल। मध्यप्रदेश के स्कूलों में विद्यार्थियों को कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताए जाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय बताने और जागरूकता उत्पन्न करने के निर्देश दिये हैं।
बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए शिक्षक विद्यार्थियों को छींकने, खांसने, टॉयलेट आदि के पश्चात् एवं बीमार व्यक्ति से मिलने, खाना पकाने अथवा खाना खाने इत्यादि के पहले एवं बाद में साबुन एवं जल से नियमित रूप से हाथ धोने जैसे उपाय बतायेंगे। साथ ही छींकते एवं खाँसते समय नाक व मुंह को रुमाल, टिशू या कोनी से ढाँक कर रखने जैसी सतर्कता रखने की जानकारी दी जायेगी।
खाँसी, जुकाम या बुखार से पीड़ित व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाये रखने को कहा जायेगा। खाँसी, जुकाम, बुखार या साँस लेने में तकलीफ की दशा में तत्काल चिकित्सक से संपर्क करने और बुखार या सर्दी-जुकाम की दशा में यात्राएं टालने की समझाइश विद्यार्थियों को दी जायेगी।
लक्षण नजर आने पर यहां करें संपर्क –
1 जनवरी 2020 के बाद चीन, थाईलैंड, मकाउ, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, ताईवान, अमरीका, जापान, मलेशिया, फ्रंास, वियतनाम, कम्बोडिया, नेपाल व श्रीलंका की यात्रा किए हों उनको उपरोक्त किसी प्रकार के लक्षण नहीं है, परन्तु वापस आपस आने के 28 दिन बाद उपरोक्त लक्षण हो तो अपने नजदीकी जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज अस्पताल, अथवा टोल फ्रीन नंबर 104 पर संपर्क करे।

ट्रेंडिंग वीडियो