शिवराज के मंत्री के कारण सूचना आयुक्तों की नियुक्ति में फंसा पेंच,बैठक टली

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के बैठक में नहीं आने के चलते टाल दी गई बैठक।

By: दीपेश तिवारी

Published: 11 Sep 2017, 01:26 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में दो सूचना आयुक्तों की नियुक्ति के लिए 11 सितम्बर यानि सोमवार को बुलाई गई चयन समिति की बैठक खटाई में पड़ गई है।

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को पत्र लिखकर सूचना आयुक्त की समिति के सदस्य और जनसम्पर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा की जगह किसी दूसरे मंत्री को सदस्य नियुक्ति करने की मांग की थी। जिसके चलते आज सोमवार को सूचना आयुक्तों की नियुक्ति की बैठक टल गई।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में नेता प्रतिपक्ष ने लिखा था कि चुनाव आयोग से अयोग्य घोषित व्यक्ति संवैधानिक संस्था सूचना आयोग के सदस्य का चयन कैसे कर सकता है। मामला दिल्ली हाईकोर्ट में विचाराधीन है।

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि बैठक में नरोत्तम मिश्रा उपस्थित रहते हैं और सूचना आयुक्त के लिए जिनका भी चयन होगा उसकी वैधानिकता पर सवाल उठेगा। इसलिए सूचना आयुक्त चयन समिति का पुनर्गठन करें और नरोत्तम मिश्रा के स्थान पर किसी अन्य की नियुक्ति करें।

यह रहीं खास बातें...
-नेता प्रतिपक्ष ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र।
-नरोत्तम मिश्रा की जगह दूसरे मंत्री की हो नियुक्ति।
-सूचना आयुक्त की चयन समिति के सदस्य हैं नरोत्तम मिश्रा।
-दो सूचना आयुक्त के चयन के लिए 11 सितम्बर को बैठक।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने साफ शब्दों में कहा कि ऐसा नहीं होने पर वो बैठक में शामिल नहीं होंगे। वहीं सीएम ने अजय सिंह का बैठक में शामिल होने से इनकार करना दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

चुनाव आयोग ने नरोत्तम मिश्रा को पेड न्यूज मामले में अयोग्य करार दिया है। आयोग के फैसले पर दिल्ली हाईकोर्ट ने स्टे दे दिया। अभी मामले हाईकोर्ट में विचाराधीन है, जिसकी अगली सुनवाई सात सितंबर को होगी।

नरोत्तम को लेकर उठाया था प्रश्न:
बैठक में पेड न्यूज मामले में फंसे नरोत्तम मिश्रा की उपस्थिति पर अजय सिंह ने प्रश्न उठाए थे, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि ऐसे में सूचना आयुक्त के लिए जिनका भी चयन होगा उसकी वैधानिकता पर सवाल उठेगा। इसलिए सूचना आयुक्त चयन समिति का पुनर्गठन करें और नरोत्तम मिश्रा के स्थान पर किसी अन्य की नियुक्ति करें।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned