scriptmehndi me kya-kya milakar lagaye | मेहंदी में केवल यह चीज मिलाकर लगा लें, बाल रहेंगे घने और काले | Patrika News

मेहंदी में केवल यह चीज मिलाकर लगा लें, बाल रहेंगे घने और काले


जब भी अपने बालों में मेहंदी लगाएं तो उसमें कुछ चीजों को जरूर मिला लें....

भोपाल

Published: January 10, 2022 02:27:25 pm

भोपाल। बाल, ये हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में अहम रोल निभाते हैं। अच्छे बाल औरतों की सुन्दरता और आत्मविश्वास को बढ़ाने के साथ ही व्यक्तित्व में सुधार करते हैं। मुलायम, चमकदार, रेशमी और रुसी रहित बालों के लिए, हमें समय-समय पर बालों को शैंपू और कंडीशनर करने की आवश्यकता पड़ती है। हालांकि बदलती लाइफस्टाइल में हर दूसरे इंसान के साथ ये प्रॉब्लम है कि या तो उसके बाल झड़ लग रहे है या फिर बालों के सफेद होने की समस्या आ रही है।

mendi.jpg
henna benefits

यंगस्टर्स इस समस्या को लेकर काफी सजग हो गया है। खूबसूरती को यदि पूरी तरह से बरकरार रखना है, तो बालों का ध्यान तो रखना ही होगा। ब्यूटीशियन रचना बजाज बताती है कि यदि आप भी अपने बालों की खूबसूरती बनाए रखना चाहती हैं तो जब भी अपने बालों में मेहंदी लगाएं तो उसमें कुछ चीजों को जरूर मिला लें। अग आप ऐसा करती है तो एक हफ्ते आपके बाल घने और चमकदार हो जाएंगे।

मिला लें ये एक चीज

जिस दिन आप मेंहदी लगानी जा रही हो उससे एक दिन पहले मेहंदी के पाउडर और बादाम के तेल की जरुरत होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर मेहंदी का पाउडर डाल कर मिलाना है। इसे हलकी आंच पर गैस पर रख कर चलाते रहना है। कुछ देर बाद इसमें बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाना है। तैयार मिश्रण को आंच से उतार कर ठंडा होने दें। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे अच्छी तरह धो लें। ऐसा चार सप्ताह तक करने आपके बाल मजबूत, घने और काले हो जाएंगे। इस उपाय का इस्तेमाल आपको सप्ताह में सिर्फ एक बार करना है।

सुंदर बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स

- बालों को सुंदर बनाना है तो बालों में तिल का लगाएं साथ ही, इसका सेवन बहुत लाभ पहुंचाता है। यदि आप अपने भोजन में तिल को शामिल कर लें तो आपके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहेंगे।

- जब भी आप अपना सिर धोएं तो शिकाकाई पाउडर या माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें।

- बालों को धोने से पहले एक कप चाय का पानी उबालकर उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। इस मिश्रण को बाल धोने से एक घंटे पहले बालों में लगाएं। बाल काले होने लगेंगे।

- अदरक को पीसकर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने सिर पर लगाएं। इस उपाय को रोजाना अपनाने से सफेद बाल फिर से काले होने लगते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.