'भोपाल गैस त्रासदी': इन बॉलीवुड फिल्मों में दिखता है 35 साल पुराना खौफनाक मंजर

जानिए कौन सी हैं वे फिल्म.....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 03 Dec 2019, 12:22 PM IST

भोपाल। आज भोपाल गैस त्रासदी को 35 साल हो चुके हैं। ये वो दिन है जिसने चंद मिनटों में हजारों जिंदगियां लील लीं थीं। लोगों को आज भी वो काली रात याद है जिसने कई परिवारों को उजाड़ दिया था। 2-3 दिसंबर 1984 की वो काली रात जो आज भी लोगों के रोंगटे खड़े कर देती है।

x1080_1.jpg

भोपाल में यूनियन कार्बाइड कैमिकल प्लांट से निकली जहरीली गैस से 24 घंटों में तीन हजार लोगों की जान चली गई और हजारों उसके बाद अलग-अलग तरह की शारीरिक विसंगतियों का शिकार हो गए। कई लोगों को फेफड़ों संबंधी बीमारी हो गई तो कई जिंदगी भर के लिए विकलांग हो गए। आको बता दें कि इस डरावने मंजर पर कई बॉलीवुड फिल्में भी बन चुकी हैं। जानिए उन फिल्मों के बारे में कुछ बातें.....

bhopal-a-prayer-for-rain-review-2.jpg

'भोपाल− ए प्रेयर फॉर रेन'

साल 2014 में भोपाल− ए प्रेयर फॉर रेन' नाम की एक फिल्म बनी थी। इस फिल्म में भोपाल गैस त्रासदी से जुड़े कानूनी पहलू या इंसाफ को नहीं बल्कि पूरी घटना को बड़े परदे पर दिखाया गया था। फिल्म में देसी कलाकारों के साथ-साथ हॉलीवुड अभिनेता कल पेन ने भी किरदार निभाया था। इस फिल्म की खासियत ये थी कि इस फिल्म को तैयार करने में सात साल का समय लगा था।

bhopal.jpg

'वन नाइट इन भोपाल'

बीबीसी ने 2004 में यह डॉक्यूमेंट्री बनाई थी, जिसमें भोपाल गैस त्रासदी पीड़ितों के बारे में दिखाया गया था। इसमें पीड़ितों के दर्द और अनुभवों को उन्हीं की जुबानी पर्दे पर चित्रित किया गया था।

6-4.png

भोपाल एक्सप्रेस

भोपाल एक्सप्रेस 1999 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। महेश मथाई के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म दो नए शादीशुदा जोड़ों की कहानी थी जिनकी जिंदगी भोपाल गैस त्रासदी के बाद बिल्कुल बदल जाती है। फिल्म में केके मेनन, नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकारों ने काम किया था।

bhopal_gas1.jpg

'द यस मेन फिक्स द वर्ल्ड'

यह डॉक्यूमेंट्री फिल्मकार एंडी बिचलबम और माइक बोनान्नो ने मिलकर बनाई थी। फिल्म मुख्य रूप से भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों के हक और न्याय की लड़ाई पर केंद्रित थी।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned