script33 साल बाद रामायण के जरिए फिर यादें हुईं ताजा, तब पूरा मोहल्ला होता था साथ | Memories were fresh again after 33 years through the Ramayana | Patrika News

33 साल बाद रामायण के जरिए फिर यादें हुईं ताजा, तब पूरा मोहल्ला होता था साथ

locationभोपालPublished: Mar 29, 2020 10:05:37 pm

Submitted by:

hitesh sharma

रामायण में भोपाल के सुनील लहरी ने निभाया था लक्ष्मण का किरदार, महाभारत का भी हो रहा प्रसारण

jt019_1.jpg

भोपाल। दूरदर्शन पर 33 साल बाद शनिवार से रामायण-महाभारत जैसे चर्चित टीवी सीरियल का री-टेलीकास्ट शुरू हुआ। रामायण का एक एपिसोड सुबह-9 बजे और दूसरा रात-9 बजे डीडी नेशनल पर प्रसारित हो रहा है। वहीं, महाभारत का प्रसारण दोपहर-12 बजे और दूसरा शाम-7 बजे डीडी भारती पर किया जा रहा है। इन्हें देखकर जहां बुजुर्गों की उस दौर की यादें ताजा हो गई। यूथ के लिए पॉपुलर सीरियल्स को देखना बिल्कुल नया अनुभव रहा। चूंकि दोनों सीरियल्स में शहर के एक्टर्स ने भी काम किया था तो उनके परिवार और दोस्तों के बीच भी काफी एक्साइटमेंट था।

मां सुबह का एपिसोड नहीं देख पाई
मेरे पिता डॉ. शिखरचंद्र गांधी मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर थे। मेरी स्कूलिंग भोपाल से ही हुई। उन दिनों में ‘हवा महल’ में रोल भी किया। फस्र्ट ईयर के दौरान 1978 में मुंबई आ गया। इसके बाद फिल्म और फिर सीरियल में बिजी हो गया। आठ माह पहले ही मैं भोपाल आया था। जब सरकार ने दूरदर्शन पर रामायण के प्रसारण का अनाउंस किया तो भोपाल से फैमिली मेंबर्स और दोस्तों के फोन आने शुरू हो गए। परिवार में इसे लेकर काफी खुशी थे। सुबह मां से जब फोन पर बात हुई तो पता चला कि वे पहला एपिसोड नहीं देख पाई हैं। हालांकि अन्य सदस्यों ने इसे देखा और मुझे फोन भी किया।
सुनील लहरी (रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाया)

jt014_1.jpg

ग्रामीणों के साथ मिलकर देखा था शो
हमारा पूरा परिवार यहां चूना भट्टी में रहता है। हमारे परिवार के सदस्य अमेरिका और मुंबई में भी रहते हैं। भले ही सभी अलग-अलग शहरों में हो, लेकिन सभी ने सुबह और शाम के दोनों एपिसोड देखे। पहले भी मैंने इसका एक-एक एपिसोड देखा है। मुझे याद है कि जब इसका प्रसारण होता था तो कई परिचित भी हमारे घर आकर इसे देखते थे। उस दौर में एक दिन हम इंदौर से लौट रहे थे। एपिसोड का समय हुआ तो एंटीना सेट कर कार खेत के पास खड़ी कर दी। पूरा गांव वहां एकत्रित हो गया और सभी ने मिलकर रामायण देखी।
शषेन्द्र लहरी, सुनील के भाई

jt024_1.jpg

मुकेश खन्ना को दिया था अवॉर्ड
उन दिनों दूरदर्शन ही मनोरंजन का एक माध्यम था। दूरदर्शन पर सीरियल ‘चुनौती’ का प्रसारण होता था। इसमें मैंने प्रिंसिपल शास्त्री का रोल प्ले किया था। हालांकि ये 20-22 एपिसोड का ही सीरियल था, लेकिन जनता के बीच काफी पॉपुलर था। उन दिनों सारे अवॉर्ड रामायण और महाभारत के एक्टर्स को ही मिलते थे। मुझे बेस्ट एक्टर में नॉमिनेशन भी मिला। हालांकि मुझे बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर का अप्ट्रॉन अवॉर्ड मिला। अगले साल मैंने मुकेश खन्ना को महाभारत में भीष्म पितामह के रोल के लिए बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर का यही अवॉर्ड दिया था। वहीं, रापा से मुझे बेस्ट परफॉर्म का अवॉर्ड मिला था।

राजीव वर्मा, एक्टर

jt0212.jpg

चार पीढिय़ों ने एक साथ देखी रामायण
मैं जब 10वीं में थी, तब ये सीरियल देखा था। मेरे जहन में आज भी इसकी यादें बसी हैं। परिवार की चार पीढिय़ों ने साथ बैठकर रामायण और महाभारत देखी। मैंने ब”ाों को बताया कि उस दौर में ये सीरियल कितने पॉपुलर थे। नई जनरेशन को भी इन दोनों पौराणिक सीरियल से धर्म और सत्य के मार्ग पर चलने की सीख मिलेगी।
आशा तिवारी, टीचर

jt013_1.jpg

टीवी के सामने लगाते थे अगरतबत्ती
रामायण नाम आते ही सभी परिवार के सदस्य एकत्रित हो गए। उस दौर में मैं कॉलेज में जॉब करता था। रविवार के दिन इसके प्रसारण का इंतजार रहता था। परिचित भी हमारे यहां आकर टीवी देखते थे। कोई लोग तो भगवान राम और सीता का रोल प्ले कर रहे एक्टर्स को प्रणाम करते थे तो कोई टीवी के सामने अगरबत्ती लगाता था।

प्रो. अनिल दुबे, हमीदिया कॉलेज


नहीं देख पाया पहला एपिसोड
महाभारत में मैंने श्रीकृष्ण के दोस्त श्रीदामा का रोल प्ले किया था। मैंने इस सीरियल के पांच एपिसोड में एक्टिंग की थी। मुझे जब पता चला कि इसका पुन: प्रसारण होने वाला है तो मुझे काफी खुशी हुई। हालांकि पहले दिन मैं इसके एपिसोड देख नहीं पाया।
राकेश साहू, एक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो