मौसम में आया बड़ा बदलाव, एक रात में 6 डिग्री गिरा पारा, अब सताएगी ठंड

7- 8 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चली शीतलहर...

By: Ashtha Awasthi

Published: 14 Jan 2021, 11:18 AM IST

भोपाल। राजधानी भोपाल में ठंड (weather forecast) ने एक बार फिर से अपने तेवर दिखाने शुरु कर दिए हैं। बादल हटने के बाद ठंड तेज होने लगी है। एक रात में तापमान (weather update) 6 डिग्री गिरा है। तापमान 10.4 डिग्री दर्ज हुआ है। एक रात पहले तापमान 16.3 डिग्री था। मकर संक्रांति से 24 घंटे पहले प्रदेश के ज्यादातर जिले कड़ाके की ठंड से ठिठुर गए। पश्चिमी विक्षोभ, अरब सागर से आ रही नमी बुधवार को कम हो गई। आसमान साफ होते ही ठंड भी बढ़ गई।

Weather update - मौसम ने एक बार फिर बदला करवट, आने वाले 5 दिनों का कैसा रहेगा मौसम

अभी बढ़ेगी ठंड

वहीं बात करें इंदौर शहर की तो यहां पर पहली बार तापमान न्यूनतम स्तर पर आया। यह 10 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य आंका गया। इससे पहले पिछले साल 31 दिसंबर को 9.4 डिग्री था। बुधवार को अधिकतम तापमान में भी कमी आई। यह 23.6 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य से 3 डिग्री कम रहा। मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी के आगामी 15 दिनों में आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी।

imweather_6519308_835x547-m.jpg

बन रहा है नया सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक देश के 31 सबसे ठंडे शहरों में मप्र के 6 शहर ग्वालियर, उमरिया, नौगांव, दतिया, रीवा और खजुराहो शामिल हैं। सिर्फ दो दिन और ऐसी ही ठंड पड़ने की संभावना है। उसके बाद तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है। वहीं 18 जनवरी के बाद नया सिस्टम बन रहा है। जिस कारण फिर चक्रवातीय घेरा बनेगा और बादल छा सकते हैं। ऐसे में एक बार फिर पारा उछाल मार सकता है और ठंड से राहत मिलेगी।

Weather forecast
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned