scriptमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचे | Meteorological Department issued orange alert | Patrika News

मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचे

locationभोपालPublished: Jan 26, 2022 05:52:02 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

नए साल में पहली शीत लहर, और सर्द होगी रात…..

भोपाल। शहर में एक बार फिर कंपकंपा देने वाली सर्दी लौट आई है। 10 डिग्री के नजदीक चल रहा न्यूनतम तापमान एक ही रात में चार डिग्री से ज्यादा गिरकर 5.5 डिग्री पर आ गया। इसके साथ साल में पहली बार शीत लहर की स्थिति बनी तो दिनभर कंटीली हवाओं के साथ दिन का तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री कम रहा और लगातार दूसरे दिन कोल्ड डे रहा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि सर्द हवाओं का और असर अभी दिखना बाकी है, तापमान में गिरावट का क्रम जारी रहेगा और न्यूनतम तापमान चार डिग्री के पास भी जा सकता है।

इससे पहले दिसम्बर के तीसरे सप्ताह में भी ऐसी कड़ाके की सर्दी पड़ चुकी है, जब रात का तापमान चार डिग्री से नीचे चला गया था। सोमवार से ही सर्दी के तेवर तीखे होने लगे थे, रात गहराने के साथ सर्द हवाओं की सख्ती और बढ़ती गई। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य स्तर से पांच डिग्री कम रहा। दिन चढ़ने के साथ धूप तपी लेकिन सर्द हवाओं का असर बना रहा। अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री कम रहा।

capture.jpg

जनवरी में ही पांचवां कोल्ड डे

– 11 जनवरी- सीविएर कोल्ड डे
– 14 जनवरी कोल्ड डे –
-15 जनवरी सीविएर कोल्ड डे
– 24 जनवरी कोल्ड डे

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

सागर, सिवनी, रीवा, बालाघाट, जबलपुर, उमरिया, बैतूल, भोपाल, धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन और गुना में अगले 2 दिन तीव्र शीतलहर रहेगी। बैतूल, धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन, उज्जैन और बालाघाट में दो दिन कोल्ड डे रहेंगे।

चार प्रमुख शहरों की स्थिति

शहर तापमान
भोपाल 5.9
ग्वालियर 6.0
जबलपुर 7.6
इंदौर 7.8

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87c0l4

ट्रेंडिंग वीडियो