scriptबाल काले रखने से लेकर शुगर लेवल मेंटेन रखने तक, चुटकियों में ठीक कर देते हैं ये दाने | methi dane ke fayde hindi me | Patrika News

बाल काले रखने से लेकर शुगर लेवल मेंटेन रखने तक, चुटकियों में ठीक कर देते हैं ये दाने

locationभोपालPublished: Feb 18, 2019 01:20:55 pm

Submitted by:

Faiz

बाल काले रखने से लेकर शुगर लेवल मेंटेन रखने तक, चुटकियों में ठीक कर देते हैं ये दाने

health news

बाल काले रखने से लेकर शुगर लेवल मेंटेन रखने तक, चुटकियों में ठीक कर देते हैं ये दाने

भोपालः आमतौर पर मेथी दाने को लोग कुछ चुनिंदा खाने की डिशेज़ का टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ये एक ऐसी सामान्य सी चीज़ है जो, आपको भारत के लगभग हर किचन में मिल जाएगी। आयुर्वेद में मेथी को औषधि कह गया है। प्राचीन काल से आयुर्वेद में मेथी का एक खास स्थान है। मेथी के दाने को रात में भिगोकर सुबह खाली पेट चबा-चबाकर खाने और बचा हुआ पानी पीने से कई स्वास्थ संबंधित समस्याएं ठीक होती हैं। इन गुणकारी दानों में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कैरोटीन, कॉपर, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम जो कई समस्याओं के लिए बेहद लाभकारी हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में…।

-ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों के लिए मेथी दाने का सेवन बेहद लाभकारी होता है। रात को सोने से पहले सोया और मेथी को पानी में भिगोकर रखदें अगले दिन नहार मूंह इसका सेवन करें। इसे पाच दिनों तक पांच ग्राम की मात्रा में सेवन करने से शरीर का रक्त संचार ठीक तरह से होगा और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा।

-स्‍पर्म काउंट बढ़ाए

मेथी के भीगे हुए दानों को नियमित खाने से ये पुरुषों में इंफर्टिल‍िटी जैसी समस्‍या खत्‍म होती है। इससे स्‍पर्म काउंट तो बढञते ही है, साथ ही उसकी क्‍वाल‍िटी भी बेहतर होती है।

-गेस्टिक प्रॉब्‍लम ठीक करे और वज़न घटाए

मेथी के दानें शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालकर किडनी को हेल्‍दी रखता है। इसके नियमित सेवन से गैस्टिक प्रॉब्‍लम दूर होती है, साथ ही जलन और एसिडिटी में भी राहत मिलती है। इसके अलावा ये वजन कम करने में भी बेहद कारगर है। इसके नियमित सेवन से आप किसी भी तरह के वायल से बचे रहेंगे।

-शुगर रखें कंट्रोल

मेथी दानों में मौजूद सॉल्‍यूबल फाइबर्स ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करके डायबिटीज को कंट्रोल करता है।

-स्किन और बालों के ल‍िए लाभकारी

अगर आपको मुंहासों की समस्‍या है और आपको हेयरफॉल भी हो रहा है तो बालों में मेथी के दानों को भिगोकर इसके पेस्‍ट को लगाए। इससे बाल मजबूत बनेंगे और जल्‍दी सफेद भी नहीं होंगे। खाली पेट मेथी के दाने खाने से चेहरे के सारे कील मुंहासे दूर होते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो