scriptमेट्रो रेल प्रोजेक्ट- न्यू सुभाष और पद्मनाभ नगर में नहीं होगा जमीन अधिग्रहण | Metro Rail Project : no need for land acquisition | Patrika News

मेट्रो रेल प्रोजेक्ट- न्यू सुभाष और पद्मनाभ नगर में नहीं होगा जमीन अधिग्रहण

locationभोपालPublished: Sep 23, 2018 01:25:47 am

Submitted by:

Bharat pandey

पहले फेज के दायरे में आने की चर्चाओं पर विराम, मेट्रो कॉर्पोरेशन ने कहा- कॉलोनी के आसपास प्रस्ताव नहीं

Jaipur Metro to get 50 e-rickshaws today

Jaipur Metro to get 50 e-rickshaws today

भोपाल। मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के पहले फेज के तहत न्यू सुभाष नगर और पद्मनाभ नगर में निजी जमीनों का अधिग्रहण नहीं किया जाएगा। रेलवे ट्रैक से सटे इस इलाके में पिछले 15 दिनों से निजी जमीनों के अधिग्रहण को लेकर भूमि स्वामियों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। रेलवे यहां तीसरी लाइन को लेकर लगातार सर्वे और निरीक्षण करवा रहा है जिसे लोगों ने मेट्रो रेल प्रोजेक्ट से जोड़ दिया।

एमपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने इस मामले में साफ किया है कि दोनों ही क्षेत्रों में प्रोजेक्ट से जुड़ी कोई भी गतिविधि प्रस्तावित नहीं है। मेट्रो रेल रूट नंबर 2 की लाइन डीबी मॉल से मैदा मिल और यहां स्लाटर हाउस सडक़ होते हुए जिंसी की तरफ जाएगी। न्यू सुभाष और पद्मनाभ नगर रेलवे पटरी की दूसरी तरफ प्रभात चौक रोड मौजूद हैं जहां फिलहाल मेट्रो रेल प्रोजेक्ट प्रस्तावित नहीं है। उल्लेखनीय है कि जमीन अधिग्रहण की खबर फैलने से इलाके में संपत्तियों की खरीदी-बिक्री तक प्रभावित होने लगी थी।

27 से 4 के बीच भूमिपूजन की तैयारी
एम्स से सुभाष नगर तक रूट नंबर 2 के पहले फेज का काम विधानसभा चुनाव आचार संहिता प्रभावी होने से पहले शुरू करने की तैयारी पूरी हो गई है। कार्पोरेशन ने 27 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच मुख्यमंत्री से भूमिपूजन में शामिल होने के लिए समय मांगा है। 25 सितंबर को पीएम मोदी से प्रोजेक्ट का उद्घाटन कराने के प्रयास पीएम के अति व्यस्त कार्यक्रम की वजह से खटाई में पड़ गए हैं।

रूट नंबर 2 प्रस्तावित है
मैदा मिल से जिंसी तक रूट नंबर 2 प्रस्तावित है। न्यू सुभाष और पद्मनाभ नगर रेलवे ट्रैक के दूसरी तरफ हैं, यहां मेट्रो से जुड़ा कोई भी काम फिलहाल योजना में नहीं है।
जितेंद्र दुबे, इएनसी, एमपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन
चलती ट्रेनों में चलाया सफ ाई अभियान
भोपाल. भारतीय रेल में 15 सितंबर से 02 अक्टूबर तक मनाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत पूरे भोपाल मण्डल में गुरुवार को स्वच्छ रेल गाड़ी दिवस मनाया गया। इस अभियान के तहत मण्डल से गुजरने वाली विभिन्न यात्री गाडिय़ों में नामित रेल अधिकारियों द्वारा गाडिय़ों के कोच, टॉयलेट, डस्टबिन, पेंट्रीकार एवं बेडरोल आदि की जॉंच कर साफ -सफ ाई सुनिश्चित की गई। रेल अधिकारियों ने निरीक्षण कर यात्रियों से कोच की सफाई के संबंध में फीडबैक भी लिया। अभियान में शताब्दी, अमरकंटक, जनशताब्दी एक्सप्रेस, बीना-कटनी पैसेंजर और इटारसी-कटनी चौपन के सभी कोच के टॉयलेट का निरीक्षण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो