scriptमेट्रो रेल प्रोजेक्ट: पहले चरण में दो जगह पाइप लाइन बनेंगी रोड़ा | metro rail project news | Patrika News

मेट्रो रेल प्रोजेक्ट: पहले चरण में दो जगह पाइप लाइन बनेंगी रोड़ा

locationभोपालPublished: Sep 19, 2018 09:24:20 am

Submitted by:

manish kushwah

दिलीप बिल्डकॉन की कंसलटेंट टीम बीएमसी के साथ कर रही सर्वे

news

मेट्रो रेल प्रोजेक्ट: पहले चरण में दो जगह पाइप लाइन बनेंगी रोड़ा

भोपाल. मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण का काम शुरू करने से पहले होशंगाबाद रोड और हबीबगंज रेलवे ओवरब्रिज के पास पाइप लाइन शिफ्ट होंगी। एम्स से सुभाष नगर तक तैयार होने वाले रूट के इस हिस्से के नीचे से नर्मदा लाइन गुजरती है। एमपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन, दिलीप बिल्डकॉन और बीएमसी के डिजाइन और ड्रॅाइंग का मिलान करने के बाद इसका पता चला है।
कॉरपोरेशन के मुताबिक प्रस्तावित छह अन्य रूट पर भी पाइप लाइन शिफ्ट करने की जरूरत है। पूरे शहर में पाइप लाइन शिफ्ट करने में मेट्रो प्रोजेक्ट के कर्ज का एक बड़ा हिस्सा खर्च होगा। निगमायुक्त अविनाश लवानिया एवं कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने इस हिस्से का मुआयना किया था। लवानिया के मुताबिक पाइप लाइन शिफ्टिंग के विकल्प तलाशे जा रहे हैं।
मेट्रो रूट में नहीं होगा बदलाव
कॉरपोरेशन ने बाजार से कर्ज लेने से पूर्व तैयार डिजाइन और ड्रॉइंग पर यूरोपियन इन्वेस्टमेंट की मंजूरी ली थी। बैंक ने इन दस्तावेजों के आधार पर कई चरणों में कर्ज देने पर हामी भरी। सरकार पाइप लाइन शिफ्टिंग जैसे कामों का खर्च बचाने प्रोजेक्ट में बदलाव नहीं कर सकती। जानकारों का कहना है कि जिन रास्तों से मैट्रोलाइन बिछानी है उन रास्तों पहले कई प्रोजेक्ट के काम हुए है जिन्हे हटाने पड़ेगा।

यहां से गुजरेंगे पहले चरण के दो रूट
रूट नंबर 2– करोंद से एम्स रूट पर 16 स्टेशन बनाए जाना हैं। रूट 14.99 किमी का है। करोंद चौराहा, कृषि मंडी, डीआइजी बंगला, सिंधी कॉलोनी, नादरा बस स्टैंड, भारत टॉकीज, पुल बोगदा, ऐशबाग, सुभाष नगर, मैदा मिल पर स्टेशन बनेंगे। एमपी नगर, सरगम टॉकीज, हबीबगंज, अलकापुरी और एम्स पर एलीवेटेड स्टेशन होंगे।
रूट नंबर 5- भदभदा से रत्नागिरी के लिए बनने वाले दूसरे रूट में 12.88 किमी का ट्रैक बनेगा। भदभदा चौराहा, डिपो चौराहा, जवाहर चौक, रंगमहल टॉकीज, रोशनपुरा चौक, मिंटो हॉल, लिली टॉकीज, जिंसी, बोगदा पुल, प्रभात चौराहा, गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया, इंद्रपुरी, पिपलानी और रत्नागिरी तिराहे पर स्टेशन बनेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो